class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैसे उत्पन्न हुआ स्वाइन फ्लू ?

कैसे उत्पन्न हुआ स्वाइन फ्लू ?

आखिरकार वैज्ञानिकों ने पता लगाया ही लिया कि स्वाइन फ्लू कहां से शुरू हुआ। वैज्ञानिकों की एक टीम इस निष्कर्ष पर भी पहुंचे कि सुअरों में इस खतरनाक वाइरस के विकास की प्रक्रिया कई साल पहले ही शुरू हो चुकी थी।

अपने नए शोध में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने स्वाइन फ्लू की उत्पत्ति और उसके कालक्रम के अनुमान के लिए विकास संबंधी विश्लेषण का तरीका अपनाया। वैज्ञानिकों के अनुसार इस विषाणु का उदभभव सूअरों में संचारित अनेक विषाणुओं के मेल से हुआ है।

वैज्ञानिकों के अंतरराष्ट्रीय दल इस नतीजे पर पहुंचा कि स्वाइन फ्लू के प्रादुर्भाव की शिनाख्त से कई माह पहले ही मानवों में उसका प्राथमिक संक्रमण अंजाम पा चुका था। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. ओलिवर पायबस ने बताया कि ऑक्सफोर्ड में पिछले दस साल से विकसित किए जा रहे संगणनीय तरीकों से हम इसकी उत्पत्ति की पुनःकल्पना कर सके हैं। हमारे परिणाम बताते हैं कि यह खतरा कई साल से विभिन्न स्थानों पर सूअरों के बीच संचारित हो रहा था, जिसके बाद यह मनुष्यों में पहुंचा।

अध्ययन के परिणाम नेचर जरनल के ताजा अंक में प्रकाशित हुए हैं। अध्ययन करने वाले दल में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, हांगकांग विश्वविद्यालय और एरिजोना विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक शामिल थे। अनुसंधान सुअरों में इनफ्लुएंजा पर व्यवस्थित निगरानी की जरूरत पर जोर देता है और इस बात के साक्ष्य उपलब्ध कराता है कि सुअरों में नए आनुवंशिकीय तत्वों का परिणाम विषाणुओं के उभार के रूप में निकल सकता है, जिससे मानव जाति में महामारी फैल सकती है।

वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि मानव में इनफ्लुएंजा पर काफी निगरानी रखे जाने के बावजूद, सुअरों पर व्यवस्थिति निगरानी की कमी के चलते बहुत सालों तक इस बीमारी के विकास का पता नहीं चल पाया। अध्ययन करने वाली टीम में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग, यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग तथा यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के वैज्ञानिक शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैसे उत्पन्न हुआ स्वाइन फ्लू ?