फोटो गैलरी

Hindi Newsराज्य सूचना आयुक्त बृजेश कुमार करेंगे निरीक्षण

राज्य सूचना आयुक्त बृजेश कुमार करेंगे निरीक्षण

पूर्वाचल के जिलों में सरकारी विभाग सूचना कानून का पालन किस तरह कर कर रहे हैं, इसकी जमीनी हकीकत जानने के लिए मंगलवार को राज्य सूचना आयुक्त बृजेश कुमार मिश्र तीन दिवसीय दौर पर जा रहे हैं। प्रत्येक दिन...

राज्य सूचना आयुक्त बृजेश कुमार करेंगे निरीक्षण
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 14 Jun 2009 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वाचल के जिलों में सरकारी विभाग सूचना कानून का पालन किस तरह कर कर रहे हैं, इसकी जमीनी हकीकत जानने के लिए मंगलवार को राज्य सूचना आयुक्त बृजेश कुमार मिश्र तीन दिवसीय दौर पर जा रहे हैं। प्रत्येक दिन एक जिले की दो तहसीलों का औचक निरीक्षण करेंगे।  निरीक्षण की शुरुआत आगामी 17 जून को बलिया जिले की दो तहसीलों से की जाएगी। इसके बाद अगले दिन मऊ जिले की दो तहसीलें तथा अंतिम दिन अर्थात 19 तारीख को आजमगढ़ की दो तहसीलों का निरीक्षण किया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान तहसीलों में सूचना कानून के तहत संबंधित विभागों के जन सूचना अधिकारी व प्रथम अपीलीय अधिकारियों के नाम, पदनाम तथा मोबाइल नंबर आदि सूचनाएँ तहसील की दीवारों व कोई बोर्ड बना कर दी गई है या नहीं ? आयुक्त इस बात का भी निरीक्षण करेंगे कि विकास खण्डों में चल रही योजनाओं को जानकारी के लिए किस प्रकार प्रदर्शित किया गया है तथा ग्रामीणों को इसके बारे पता है या नहीं ? सूचना आयुक्त ने बताया कि इस बात पर विशेष जोर दिया जाएगा कि आरटीआई के तहत आवेदन कहाँ आते हैं और अब तक कितने आवेदन आए हैं ? इस दौरान शिक्षा विभाग, नगर निगम, परिवहन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरटीआई एक्ट का कितना पालन किया जा रहा है असलियत का पता लग जाएगा। निरीक्षण के लिए तहसीलों का चयन अभी तय नहीं किया गया है। आयुक्त का कहना है कि औचक निरीक्षण से जिम्मेदार अधिकारियों की हकीकत सामने आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें