class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फूड एलर्जी

कई लोगों को गेहूं के आटे का लस सहन नहीं होता, जबकि कई अन्य को मकई या अंडों से एलर्जी होती है। इसी प्रकार कई लोगों को सोया से अपच हो जाती है। इसके बावजूद लोग ये सब खाते हैं। सवाल ये है कि जब वे ऐसा कर सकते हैं, तो आप क्यों नहीं? अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो ये बात नोट कर लीजिए कि इसके खाने के फौरन बाद आपको पेट में ऐंठन, सूजन या सांस लेने में दिक्कत होने सकती है।

खाद्य विकल्प
दरअसल, कोई भी खाने की चीज सहन न होने का मामला इम्यून सिस्टम से ताल्लुक नहीं रखता, बल्कि इसका रिश्ता पाचन से है। आमतौर पर होने वाली फूड एलर्जी, जसे कि दूध, अंडा, सोया आदि से बचने के लिए आप निम्न विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं-

- सेब : बाग की सेब में क्यूर्सेटिन का भंडार भरा होता है, जिसमें एलर्जी को कम करने की ताकत होती है। सेब के स्लाइस आलू और प्याज के साथ स्नैक्स के तौर पर लेना एलर्जी में काफी फायदेमंद रहता है।

- सब्जियां : अक्सर जो लोग फूड एलर्जी के शिकार होते हैं, उनमें लिवर और किडनी के जरिए टॉक्िसन्स को खत्म करने का माद्दा नहीं होता। ऐसे में स्टीम्ड गोभी, लहसुन और ऑलिव आयल के साथ खाना असरदार
होता है।

- दालें : दाल में आयरन, प्रोटीन और फॉलिक एसिड का भंडार होता है। दो कटोरी दाल दो संतरे के साथ खाने से एलर्जी कम होने में मदद मिलती है।

- अंजीर : ताज, मीठे अंजीर और राइस मिल्क भी एलर्जी ठीक करते हैं। राइस मिल्क में प्रोटीन कम होता है, और जिन लोगों को गाय का दूध मुफीद नहीं पड़ता, उनके लिए ये बेहतर विकल्प साबित होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फूड एलर्जी