class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गिल ने डाले हथियार, हाकी इंडिया को दिया समर्थन

बंगाल हाकी संघ के अध्यक्ष जे बी राय के नेतृत्व वाले विरोधी धड़े के  खिलाफ मोर्चा खोलते हुए भंग हो चुके भारतीय हाकी संघ (आईएचएफ) के अध्यक्ष रहे केपी एस गिल ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में नवगठित (हाकी इंडिया) के साथ रविवार को हाथ मिला लिया ताकि देश में पुरूष और महिला हाकी को चलाने के लिए एक एकीकृत संस्था के चुनाव बिना किसी अवरोध के संपन्न कराए जा सके। 


गिल के नेतृत्व वाले आईएचएफ को गत वर्ष भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने भंग कर दिया था और उसके बाद से गिल को आईओए का धुर विरोधी माना जाता था। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से गिल ने रविवार को आईएचएफ की राज्य ईकाईयों की एक बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने अपने हथियार डालते हुए हाकी इंडिया के साथ अपनी ईकाईयों के विलय का ऐलान कर दिया। गिल के बुलाए हुए संवाददाता सम्मेलन में आश्चर्यजनक रूप से हाकी इंडिया के महासचिव मोहम्मद असलम खान भी मौजूद थे। असलम ने गिल के साथ मंच एकसाथ शिरकत करते हुए यह स्पष्ट संकेत दे दिया कि उनके बीच अब कोई खटास नहीं है और वे आपस में हाथ मिला चुके हैं।

बैठक में बीस राज्य ईकाईयों और तीन केन्द्र शासित प्रदेशों की ईकाईयों ने हिस्सा लिया। असम और झारखंड ने अपने संदेश में कहा कि वे इस बैठक में लिए गए निर्णय का पालन करेंगे। छत्तीसगढ़ ने भी इस संदर्भ में अपनी सहमति का एक पत्र भेजा। दस राज्यों ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि वे एक सप्ताह के अंदर में प्रस्तावित विलय कर डालेंगे। अन्य दस राज्यों ने भी कहा है कि वे अपने यहां पुरूष और महिला हाकी संघों का विलय सुनिश्चित कर देंगे। इन राज्यों का समर्थन मिलने के साथ अब यह तय हो गया है कि हॉकी इंडिया के चुनाव सुचारू रूप से होने में कहीं कोई परेशानी नहीं होगी और संभवत ये चुनाव निर्धारित छह महीने की समय सीमा से कहीं पहले हो जाए।
 गिल ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हमने आईएचएफ के हाकी इंडिया में विलय की रूपरेखा तय करने के लिए एक छह सदस्य उप कमेटी गठित की है।

चंडीगढ़ हाकी संघ के अध्यक्ष चंद्रशेखर उड़ीसा के प्रताप सतपति, दिल्ली के चरणजीत सिंह, कर्नाटक केआरके शेट्टी, हैदराबाद के दिनेश रेड्डी और मणिपुर केए खंगटे इस कमेटी के सदस्य हैं। ये सब हाकी इंडिया में आईएचएफ के विलय की रूपरेखा तय करेंगे और इसके लिए उनसे बातचीत करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गिल ने डाले हथियार, हाकी इंडिया को दिया समर्थन