class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व रक्तदान दिवस पर किया रक्तदान

विश्व रक्त दान दिवस पर एनसीसी के बालक/बालिका कैडेटस ने दजर्नों युवाओं ने रक्त दान किया। इस अवसर पर जनपद के उन चार युवाओं को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने रक्तदान में रिकार्ड उपलब्धि हासिल की है। इनमें मनोज पाल, प्रदीप तिवारी, राजेश बुर्फाल, विजय शाह है। विश्व रक्त दान दिवस पर जिला चिकित्सालय में आयोजित रक्त दान शिविर में एनसीसी के कैडेटस ने रक्तदान में खुलकर योगदान दिया इनमें बालिकाओं की संख्या कम नहीं थी। सभी युवाओं ने स्वविवेक से रक्तदान शिविर में अपना रक्तदान किया। इस अवसर पर एक विशेष समारोह भी आयोजित किया गया। जिसमें शहर में उन चार युवाओं का ब्लड बीमा किया गया। जिसके अंतर्गत यदि इन युवाओं को ही कभी खून की आवश्यकता पड़ती है तो भारत में कहीं भी निशुल्क खून उपलब्ध हो जयेगा। उल्लेखनीय है कि मनोज पाल जो 32 वर्ष के है और 32 बार खून दे चुके है। इनका ब्लड ग्रुप एबी पॉजेटिव है। इसी तरह प्रदीप तिवारी इन्होंने 26 बार रक्तदान किया है। इनका ब्लड ग्रुप बी पॉजेटिव है।

विजय शाह ने 25 बार रक्तदान किया है इनका ब्लड ग्रुप ए नेगेटिव है। राजेश बुर्फाल में 25 रक्त दान किया है। ये युवा अपने-अपने क्षेत्रों में भी कमाल दिखाते है। मनोज पाल बाक्सिंग के कोच हैं, राजेश बुर्फाल भी फुटबाल के अच्छे खिलाड़ी है और व्यापारी भी है। प्रदीप तिवारी लिखते भी है और दुकानदारी भी करते हैं विजय शाह का अपना व्यवसाय है और साथ ही अपने जैसे आधा दर्जन युवाओं को रोजगार दिया है। ये चारों हमेशा खून देने के लिए तत्पर रहते हैं। चारों कहते हैं कि उन्हें किसी जरूरत मंद को खून देने में आनंद की अनुभूति होती है। इनके साथ-साथ अन्य युवाओं अजय शाह, अनुप रावत, गौरव जोशी, पंकज बिष्ट, अमित चौधरी, योगेश बिष्ट राम भजन कोहली ने भी दजर्नों बार रक्त कर अनेक लोगों के प्राण बचाये।


रक्तदान दिवस पर गोपेश्वर में 8 युवाओं ने रक्त किया इनमें उपेंद्र सिंह, हरेंद्र सिंह, जयबीर सिंह, रेशमा सुद्रियाल, रेखा फोनिया, दिब्या, विनीता बिष्ट तथा जितेंद्र कुमार हैं। इनके अतिरिक्त 20 युवाओं ने रक्त दान के लिए अपना पंजीयन करवाया है। रक्तदान दिवस के समारोह की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष प्रेमबल्लभ भट्ट ने की और संचालन बीपी डिमरी ने किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व रक्तदान दिवस पर किया रक्तदान