class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुल बने टी-20 में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

गुल बने टी-20 में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम के करो या मरो के मुकाबले में न केवल शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाने में मददगार रहे बल्कि टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पांच विकेट चटकाने वाले विश्व के पहले गेंदबाज भी बन गए हैं।

गुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को खेले गए मैच में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए तीन ओवरों में केवल छह रन देकर पांच कीवी बल्लेबाजों को पैवेलियन की राह दिखा दी। उनके इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत गत उपविजेता पाकिस्तान टी-20 विश्वकप सुपर आठ चरण के अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से पराजित कर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने में कामयाब रहा।

न्यूजीलैंड के कप्तान डेनियल वेटोरी ने भी गुल की तारीफ करते हुए कहा कि शनिवार के मैच में ऐसा पहली बार हुआ जब उन्होंने किसी गेंदबाज को रिवर्स स्विंग कराते देखा। उन्होंने कहा कि मैंने अभी तक मैच के 12 ओवरों के बाद किसी भी गेंदबाज को रिवर्स स्विंग कराते नहीं देखा था। मुझे नहीं लगता कि इससे पहले टी-20 मैच में किसी गेंदबाज ने गेंद को रिवर्स स्विंग कराने का प्रयोग किया होगा।

पाकिस्तान के कप्तान यूनुस खान ने कहा कि गुल का प्रयोग शनिवार के मैच में छठे और अंतिम गेंदबाज के रूप में किया गया। उनके अंदर गेंद को रिवर्स स्विंग कराने की गजब की कला है। उन्होंने कहा कि उनकी गेंदबाजी में गति के साथ ही स्विंग है। हालांकि उन्होंने ऐसा शानदार प्रदर्शन पहली बार नहीं किया है।

गुल को पाकिस्तानी टीम के वर्ष 2003 के विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने उस समय तक प्रथम श्रेणी के मात्र नौ मैच खेले थे। वह गेंद को गति के साथ ही पिच पर गेंद को उछाल देने में समर्थ हैं। इसके अलावा वह गेंद को रिवर्स स्विंग कराने के साथ ही शानदार यॉर्कर भी फेंक सकते हैं।

शनिवार के मैच से पहले गुल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस वर्ष दुबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टी-20 मैच में था। तब गुल ने आठ रन देकर चार विकेट लिए थे।इसके अलावा दो वर्ष पहले दक्षिण अफ्रीका में खेले गए  विश्व कप में वह शीर्ष गेंदबाज रहे थे।

गुल ने हाल में एक क्रिकेट वेबसाइट से कहा था कि यॉर्कर और गेंद की गति में बदलाव क्रिकेट के इस स्वरूप में गेंदबाजों के दो बडे शस्त्र हैं। यह मुख्यत बल्लेबाजों का खेल है लेकिन यदि गेंदबाज इन दोनों हुनरों का प्रयोग करें तो उन्हें भी मैचों के परिणाम बदलने के मौके मिल सकते हैं।

 
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के गेंदबाज सरफराज नवाज और इमरान खान ने 1970 और 1980 के दशकों में टेस्ट क्रिकेट में रिवर्स स्विंग की शुरुआत की थी। पुरानी गेंद को हवा में विपरीत दिशा में घुमाने की कला का विकास उसके बाद के दशकों में वसीम अकरम और वकार यूनुस जैसे गेंदबाजों ने किया। हालांकि अब इस कला को पूरे विश्व के गेंदबाजों ने अपना लिया है और वर्ष 2005 के दौरान एशेज में इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज करने में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुल बने टी-20 में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज