class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान राष्ट्रपति चुनाव में अहमदीनेजाद को भारी बहुमत

ईरान राष्ट्रपति चुनाव में अहमदीनेजाद को भारी बहुमत

ईरान में राष्ट्रपति के चुनाव में पश्चिमी देशों के आंखों की किरकिरी रहे डॉ. महमूद अहमदीनेजाद के शनिवार को भारी बहुमत से जीत हासिल कर दोबारा सत्तासीन होने का रास्ता साफ हो गया हालांकि उनके निकटतम प्रतिद्वन्द्वी पूर्व प्रधानमंत्री मीर हुसैन मौसवी ने मतदान में धांधली का आरोप लगाते हुए खुद के विजयी होने का दावा किया है।

ईरान की सरकारी संवाद समिति ईरना के अनुसार अब तक प्राप्त चुनावों परिणामों में अहमदीनेजाद राष्ट्रपति पद के 10वें चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित कर चुके हैं। चुनाव आयोग के अध्यक्ष कामरान दानीशोजू ने कहा कि अब तक हुई मतगणना में अहमदीनेजाद ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी से लगभग दोगुना ज्यादा मत हासिल कर इन अटकलो को गलत साबित कर दिया है जिनमें कहा जा रहा था कि अहमदीनेजाद को जीतने के लिए अनिवार्य 50 प्रतिशत मत हासिल नहीं हो पाऐगे तथा चुनाव के नियमों के अनुसार दूसरे दौर का मतदान कराना पड़ेगा।

अहमदीनेजाद की दोबारा जीत से पश्चिमी देशों को निराशा हाथ लगी है क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि नरमपंथी नेता मौसवी के जीतने से वे ईरान को परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए उसे तैयार कर सकेंगे। ईरान के साथ सम्बन्ध सुधारने की अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की योजना को भी इससे धक्का पहुंच सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान राष्ट्रपति चुनाव में अहमदीनेजाद को भारी बहुमत