class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नागरिक उड्डयन सहयोग बढ़ाएंगे भारत और अमेरिका

नागरिक उड्डयन सहयोग बढ़ाएंगे भारत और अमेरिका

भारत और अमेरिका विस्तार की राह पर तेजी से अग्रसर भारतीय नागरिक विमानन उद्योग को आधुनिक बनाने के प्रयासों के तहत विमानन सहयोग कार्यक्रम (एसीपी) को ज्यादा प्रभावी बनाने की दिशा में काम करने पर सहमत हो गए हैं।

दोनों पक्षों के बीच यह सहमति नागरिक उड्डयन सचिव माधवन नांबियार के नेतृत्व वाले उच्च स्तरीय प्रतिनिधिनिधिमंडल की 10-12 जून की यात्रा के दौरान बनी।

नांबियार के साथ नागरिक उड्डयन महानिदेशक नसीम जैदी और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष वी.पी. अग्रवाल भी थे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य अप्रैल 2005 में हुए मुक्त आकाश समझौते तथा जून 2007 को हुए एसीपी समझौते के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा करना और इससे जुड़े मसलों पर विचार-विमर्श करना था।

दोनों पक्षों के बीच एसीपी को भारत के लिए और ज्यादा फलदायी बनाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग की भावी दिशा पर भी चर्चा हुई ताकि विस्तार की राह पर तेजी से अग्रसर भारत के नागरिक उड्डयन उद्योग को आधुनिक बनाने के प्रयासों के तहत उड्डयन सहयोग कार्यक्रम (एसीपी) को उसके लिए ज्यादा फलदायी बनाया जा सके।

दोनों पक्षों के बीच समझौते पर दस्तखत अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी और भारतीय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने किए।

भारतीय दूतावास की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों पक्षों में इस बात पर भी सहमति बनी कि अगला भारत-अमेरिकी उड्डयन शिखर सम्मेलन अमेरिका में दिसंबर 2009 में आयोजित किया जाएगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नागरिक उड्डयन सहयोग बढ़ाएंगे भारत और अमेरिका