class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अर्थव्यवस्था मेंसुधार के संकेत, औद्योगिक उत्पादन 10.4 फीसदी बढ़ा

अर्थव्यवस्था मेंसुधार के संकेत, औद्योगिक उत्पादन 10.4 फीसदी बढ़ा

औद्योगिक उत्पादन में अप्रैल महीने में 10.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जिसे आर्थिक हालात में सुधार के शुरुआती संकेत माने जा रहे हैं। लेकिन औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) द्वारा पेश किए जाने वाले आंकड़ों के अनुसार, कई क्षेत्रों के विकास दरों में गिरावट दर्ज की गई है।

खनन क्षेत्र, कंज्यूमर नॉन डच्यूरेबल्स (उपभोक्ता गैऱ टिकाऊ उत्पाद), प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद और पूंजीगत उत्पाद जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में वद्धि घटी है। प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद क्षेत्र  में तो सबसे अधिक 34 फीसद की गिरावट दर्ज हुई है।
ये आंकड़े (आईआईपी आंकड़े)  देश में बिजली उत्पादन के क्षेत्र के बेहतर हुए हालातों के बारे में बताते हैं।

बिजली उत्पादन में अप्रैल में 70.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई। यह पिछले साल की समान अवधि में 1.4 प्रतिशत था। आद्योगिक उत्पादन सूचकांक में सबसे अधिक 80 प्रतिशत हिस्सा  कंस्ट्रक्शन क्षेत्र का होता है। इस क्षेत्र में 00. 7 प्रतिशत की  बढ़ोतरी दर्ज की गई है जो पिछले साल इसी अविध में 60.7 प्रतिशत थी।

खनन क्षेत्र में भी गिरावट आई है। इसमें 30.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी  हुई जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 60.1 प्रतिशत था। गिरावट उद्योग क्षेत्र में भी दर्ज की गई है  जिसने पिछले वित्त वर्ष में सिर्फ 20.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की जबकि इसके पिछले वित्त वर्ष में इस क्षेत्र में 80.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

पूंजीगत उत्पाद में भी 1.3 प्रतिशत की गिरावट आई । पिछले वित्त वर्ष में इसमें 120.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। चमड़ा उत्पादन में भी 120.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। 17 औद्योगिक समूहों में से 11 ने वद्धि दर्ज की।

हांलांकि खाद्य उत्पादन अप्रैल मंे उल्लेखनीय रूप से 340. 4 फीसद घट गया। माना जा रहा है कि अप्रैल में औद्योगिक आंकड़ों में बढ़ोतरी की वजहों में से एक सरकारी कर्मचारियों के वेतन में होने वाली बढ़ोतरी  है।

अरबों रुपये के चुनावी खर्च  का असर मई और जून में आने वाले आंकड़ों पर पड़ेगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है।
योजना आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि  नए आंकड़ों से अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिल रहे हैं लेकिन हाल में घोषित राहत पैकेजों के असर दिखने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत, औद्योगिक उत्पादन 10.4 फीसदी बढ़ा