class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन जॉब सर्च

इंटरनेट क्रांति की बदौलत आप आजकल कंप्यूटर माउस क्लिक करके अपनी पसंद का जॉब सर्च कर सकते हैं। मॉन्स्टर और नौकरी जैसी वेबसाइट्स की आजकल भरमार है। लेकिन ध्यान रहे, ऑन लाइन जॉब ढूंढने का भी एक खास सलीका है। बेहतर नतीजे के लिए इसका पालन जरूर करना चाहिए।

- जब भी ऑनलाइन जॉब सर्च करें, शुरुआत में ही अपने अप्रासंगिक लिंक्स (जसे कि आपके ड्रंकन डांसिंग के फोटोग्राफ या गैम्बलिंग की महारत) को ठीक से मैनेज करें। ऐसा न हो कि आपकी असावधानी से भावी नियोक्ता को इन साइट्स के दर्शन हो जएं। 

- ऑफिस में अपने क्यूबिकल में बैठकर जॉब सर्च करना निहायत ही बैड आइडिया है। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों की विजिट की गई वेबसाइट्स की मॉनिटरिंग करती हैं, इसलिए ऐसा करने से आपकी मौजूदा नौकरी खतरे में पड़ सकती है। 

- मन तो आपका बहुत करेगा कि हर क्लिक के साथ सामने आ रही जॉब अपॉच्र्युनिटी का फायदा उठा लिया जए, लेकिन ऐरी गैरी कंपनियों को अपना तैयारशुदा सीवी भेजने की गलती हरगिज न करें। इसलिए रेडिमेड सीवी मेल करने की आदत से बाज आएं।

- कागज की हार्ड कॉपी की तुलना में ऑनलाइन फॉर्म में अर्जी देना ज्यादा सुविधाजनक है, लेकिन उसकी अपनी खामियां भी हैं। मसलन इनमें स्पैलचेक की सुविधा नहीं होती, जिससे हिज्जो या ग्रामर गलत चले जने का अंदेशा रहता है। और ये गलती माफी लायक नहीं मानी जती। नतीज? नौकरी के लिए रिजेक्ट।  
- ध्यान रहे, एक हद से ज्यादा दस्तावेज सीवी से अटैच करने पर उनके साइबरस्पेस में खो जने का डर रहता है। नतीज? इंटरव्यू कॉल का अनंत इंतजार। इसलिए फॉलोअप मेल जरूर भेजते रहें। मगर इतनी भी नहीं कि नियोक्ता झल्ला उठे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑनलाइन जॉब सर्च