class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेफ-अनसेफ

अमेरिका कह रहा है कि भारत सेफ नहीं है। लेकिन भारत के लिए तो न अमेरिका सेफ है, न ऑस्ट्रेलिया। अमेरिका ने तो अपने नागरिकों को सलाह दे दी कि भारत जाओ तो संभल के जाना। सेफ नहीं है। भारत अपने नागरिकों को यह सलाह कैसे दे कि बाहर की दुनिया में कदम रखो तो संभल के रखना। सेफ नहीं है।

हमारा पड़ोस तो हमारे लिए सेफ रह ही नहीं गया है, दुनिया भी सेफ नहीं रही। भारतवाले पाकिस्तान चले जाएं तो सरबजीत की तरह जेल में सड़ें। उन्हें आतंकवादी, घुसपैठिया और जासूस वगैरह कहकर अंदर कर दें। जो पाकिस्तान झुंड के झुंड आतंकवादी भारत भेजता हो, वह भारत पर आतंकवाद का दोष मढ़ते बिल्कुल देर नहीं लगाता। अमेरिका के लिए पता नहीं पाकिस्तान सेफ है या नहीं, पर भारत के लिए तो बिल्कुल सेफ नहीं।

वहां जाना क्या, उसका तो होना ही भारत की सेफ्टी के लिए खतरा है। अफगानिस्तान को अमेरिका ने न अपने लिए सेफ रहने दिया, न हमारे लिए। अमेरिका तो चलो फिर भी अपनी फौजी भेजता है, उनके पास बंदूकें होती हैं, बम-पटाखे और पिस्तौलें होती हैं, टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां होती हैं, तोप-तमंचे होते हैं।

पर हम तो अपने इंजीनियर भेजते हैं। जिसे अमेरिका ने तबाह किया, वे उसे फिर से बनाने की कोशिश करते हैं और इस तरह अपनी जान जोखिम में डालते हैं। हमारे इन इंजीनियरों के लिए अफगानिस्तान बिल्कुल भी सेफ नहीं है।

और अब तो नेपाल भी भारतवालों के लिए कहां सेफ रहा! हम नेपाल को अपना माने बैठे हैं और नेपाल, भारत को खतरा मान रहा है। नेपाल कहता है कि भारत वहां राजशाही को फिर लौटा लाना चाहता है। अरे भाई, राजशाही को भगाया भी तुम्हीं ने है, तो लाओगे भी तुम्हीं। भारत कौन होता है। पहले वहां आराम से घूमने-फिरने चले जाते थे, हाट-बाजार कर लेते थे। छोटी-मोटी तस्करी भी कर लेते थे।

घर जैसा मामला था। भारत के लिए तो न बांग्लादेश सेफ है और न Þाीलंका। Þाीलंका के लिए पाकिस्तान सेफ नहीं हैं, वहां उनकी क्रिकेट टीम पर हमला हो जाता है। पर तमिलों के लिए Þाीलंका सेफ नहीं लग रहा है। वे भाग-भागकर भारत आ रहे हैं।

तो पड़ोस तो सेफ रहा ही नहीं। अब तो दुनिया भी सेफ नहीं रही। न अमेरिका, न कनाडा, न ब्रिटेन। और ऑस्ट्रेलिया तो भारतवालों के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं है। पर भारत ने तो कभी नहीं कहा अपने नागरिकों से कि बाहर की दुनिया में कदम रखो तो संभल के रखना। तुम्हारे लिए वह सेफ नहीं है। जबकि अमेरिका अपने नागरिकों से कह रहा है कि भारत जाओ तो संभल के रहना, वह सेफ नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेफ-अनसेफ