class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू की जांच के लिए हवाई अड्डे पर थर्मल स्कैनर

 सरकार ने विदेश से आने वाले लोगों की और पुख्ता जांच करने के लिए प्रयोग के तौर पर दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर थर्मल स्कैनर लगाने का फैसला किया है। साथ ही स्वाइन फ्लू के लक्षणों वाले लोगों को भारत की यात्रा टालने की सलाह देने के लिए विदेशों में स्थित भारतीय मिशनों को निर्देश दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव विनीत चौधरी ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि शुरू में 4-6 थर्मल स्कैनर लगाए जाएंगे, यदि यह प्रयोग सफल रहा तो देश के अन्य चुने हुए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में भी इसी प्रकार के थर्मल स्कैनर लगाए जाएंगे।

अभी तक देश में इस रोग के जितने भी मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें से अधिकांश मामले इस रोग से प्रभावित देशों से होकर आए यात्रियों से जुडम्े हुए हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अब स्वाइन फ्लू के लक्षणों वाले लोगों को भारत की यात्रा टालने की सलाह देने के लिए विभिन्न देशों में स्थित भारतीय मिशनों को कुछ समय वीजा नहीं देने का निर्देश दिया।

इससे निश्चित रूप से इस रोग से प्रभावित लोगों की संख्या में कमी आयेगी। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अभी तक इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है कि इस रोग से प्रभावित देशों से भारत आने वाले स्वाइन फ्लू के लक्षणों वाले लोगों को कुछ समय तक अपनी यात्रा स्थगित करने का कहा जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली हवाई अड्डे पर लगेंगे थर्मल स्कैनर