class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू वैश्विक महामारी घोषित

स्वाइन फ्लू वैश्विक महामारी घोषित

स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ गया है। दिल्ली और गोवा में स्वाइन फ्लू के चार नए मामले दर्ज हुए हैं। दिल्ली में अब तक पांच लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि दो लोगों की जांच रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

बृहस्पतिवार को पांच संदिग्ध रोगियों को दिल्ली, बेंगलुरु तथा गोवा के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया के तीन हिस्सों-अमेरिका, यूरोप और एशिया में स्वाइन फ्लू के मानव से मानव में संक्रमण की पुष्टि के बाद इसे वश्विक महामारी घोषित कर दिया है तथा अंतिम यानी छठे स्तर की चेतावनी जारी की है। इसके तहत आने वाले दिनों में संक्रमित देशों की यात्रा को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि यदि मरीज अस्पताल में भर्ती होने से इनकार करते हैं तो कानूनों का सहारा लेकर उन्हें बाध्य किया जा सकता है। दिल्ली के दो वीआईपी मरीजों को भी इस बीच उनकी मर्जी के विरुद्ध अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बोस्टन से 7 जून को दिल्ली पहुंचे 18 वर्षीय युवक में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। 7-9 जून के बीच यह युवक शादी समारोह में शामिल हुआ तथा कुछ मॉल्स में भी घूम चुका है। इसके संपर्क में आए लोगों की खोज की जा रही है

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू वैश्विक महामारी घोषित