class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कंपनी को भी जांचें

नौकरी ढूंढने वाले किसी भी उम्मीदवार को ये नहीं सोचना चाहिए कि कंपनी को ही उसे जांचने-परखने का अधिकार है। हकीकत में देखा जाए, तो हर उम्मीदवार को भी ये हक है कि वह जिस कंपनी में काम करना चाहता है, उसके बारे में ठीक से जंच-पड़ताल कर ले। 

क्या-क्या जांच करें?

कंपनी का कारोबार : कंपनी का कारोबार क्या है और क्या उसमें आपकी वाकई दिलचस्पी है? इस बात की जंच पहले ही कर लेनी चाहिए।  

मार्केट वल्यू : कंपनी की हैसियत मार्केट में क्या है? वह कितना बड़ा ब्रांड है? उसके कंपीटिशन में कौन-कौन सी कंपनियां हैं? कंपनी कैसी पे-मास्टर है? वहां आगे बढ़ने के कितने चांस हैं? ये सब जनना ारूरी है। 

कंपनी का आकार: अगर कंपनी बड़ी होती है, उसकी कई ब्रांचेा होती हैं, तो वहां तबादला करवाने या ट्रैवल जॉब लेने से आपको घूमने-फिरने का शौक पूरा करने का मौका मिल सकता है। इससे आप अपने करियर को ठहराव और सड़न से बचाकर इसमें नित नई जन फूंकते रह सकते हैं। 

- नवीनतम जानकारी: कंपनी की लेटेस्ट जनकारी भी आपको मालूम होनी चाहिए। मसलन हाल में किस कंपनी के साथ इसके मजर्र की बात चल रही है, ये कौन सी दूसरी कंपनी को अधिग्रहीत करने ज रही है, इनका कंपनी के भविष्य पर क्या असर हो सकता है, और आपके करियर ग्रोथ को इन सबसे क्या मदद मिल सकती है? ये सब आपके लिए जंच के विषय हैं, क्योंकि कंपनी के भविष्य के साथ ही आपका भविष्य जुड़ने वाला है।

पूछताछ और सर्च: इस कंपनी में काम कर चुके या काम कर रहे अपने मित्रों और परिचितों से पूछताछ करके आप कंपनी के काम का माहौल, इसका पूरा ढांचा और इसके भविष्य का आइडिया ले सकते हैं। इसके अलावा जॉब पोर्टल्स या कंपनी की वेबसाइट के होम पेज पर जकर भी आप ये काम कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कंपनी को भी जांचें