class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नीतीश ने विरोध किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गया से आर्मी सर्विस कोर सेंटर को कर्नाटक के बंगलुरू में स्थानांतरित किए जाने के केन्द्र सरकार के प्रयास का विरोध किया है।
 

कुमार ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि राज्य में आर्मी सर्विस कोर सेंटर गया के अलावा दानापुर में आर्मी का सब एरिया हेड क्वार्टर है और आपदा की स्थिति में इन दोनों स्थानों से सेना के जवान राहत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करते है। उन्होंने कहा कि गया स्थित आर्मी सर्विस कोर सेंटर को बंगलुरू स्थानांतरित किए जाने का प्रयास दुर्भाग्यपूर्ण है और इससे राज्य के लोगों के हितों का नुकसान होगा। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में रक्षा मंत्री ए.के. एंटोनी को भी पत्र लिखकर अपनी राय स्पष्ट कर दी है। उन्होंने कहा कि यह एक विडंबना है कि राज्य में किसी भी तरह की संस्था स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार सहयोग की अपेक्षा रखती है लेकिन जब इसे दूसरे राज्यों में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव आता है तो वह इस संबंध में राज्य सरकार से विचार विमर्श किए बिना ही निर्णय ले लेती है।
 

मुख्यमंत्री कुमार ने कहा कि गया स्थित आमी सर्विस कोर सेंटर के कारण वहां के लोगों को रोजी रोटी कमाने का भी अवसर प्राप्त हो रहा है और इसे स्थानांतरित किए जाने से इनके सामने एक विकट समस्या उत्पन्न हो जाएगी।
सीएम कुमार ने रक्षा मंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि बिहार के 22 जिले में बाढ़ की संभावना बनी रहती है और इस लिहाज से राहत कार्य में सेना के जवानों की मदद ली जाती है। आर्मी कोर सेंटर को स्थानांतरित किए जाने के केंद्र सरकार के निर्णय से राहत कार्य पर भी असर पडे़गा। उन्होंने कहा कि बिहार का एक बडा हिस्सा सिस्मीक जोन चार और पांच में आता है जिसके कारण यहां तेज झटके के साथ भूकंप आने की संभावना बनी रहती है। इस तरह के आपदा की स्थिति में सेना के काफी जवानों की मदद राहत कार्य में ली जाती है। 


 मुख्यमंत्री ने कहा कि गया स्थित आर्मी सर्विस कोर सेंटर में जवानों की नियुक्ति में बिहार के गया जहानाबाद, औरंगाबाद, नवादा, अरवल तथा झरखंड के हजारीबाग गढ़वा और पलामू जिले के युवकों को अवसर मिलता है। गया ऐसे भी पूरे विश्व के प्रमुख पर्यटन केन्द्रों में से एक है और यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी है। बाहर से आने वाले पर्यटकों को यह आर्मी कोर सेंटर सुरक्षा का आवश्यक माहौल उपलब्ध कराती है। उन्होंने रक्षा मंत्री से अनुरोध किया कि बिहार के हित को ध्यान मे रखते हुए गया से आर्मी सर्विस कोर सेंटर को बंगलुरू स्थानांतरित किए जाने के मामले में तत्काल हस्तक्षेप कर उचित कार्रवाई करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नीतीश ने विरोध किया