class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला आरक्षण बिल का होगा विरोधः कटियार

महिला आरक्षण बिल का होगा विरोधः कटियार

भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनावों में मिली अनपेक्षित हार से अभी पूरी तरह उबरी भी नहीं है और पराजय के लिए एक-दूसरे पर दोषारोपण करने में लगे नेताओं के बीच अब महिला आरक्षण विधेयक को लेकर भी मतभेद उभरने लगे हैं।

भाजपा के महासचिव तथा राज्यसभा के सदस्य विनय कटियार ने महिला आरक्षण विधेयक के वर्तमान स्वरूप का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि अगर वर्तमान स्वरूप में ही इस विधेयक को पारित किया जाता है तो लोग सड़कों पर आकर इसके विरोध में भारी आंदोलन करेंगे।

उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से अनुरोध किया है कि महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने के लिए सांसदों के लिए व्हिप जारी न कर सभी को अपनी अंतरात्मा की आवाज पर वोट डालने की खुली छूट देनी चाहिए।

कटियार ने विधेयक के वर्तमान स्वरूप को महाभारत के लाक्षागृह की तरह बताया, जिसमें पांडवों को जलाने की योजना बनी थी, लेकिन उस समय पांडवों के बचकर निकलने के लिए एक सुरंग भी बनी थी, लेकिन महिला आरक्षण विधेयक के वर्तमान स्वरूप में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि विधेयक के वर्तमान स्वरूप में पारित होने से देश में लोगों में भारी रोष पैदा होगा तथा इसके विरोध में आंदोलन का सामना कर पड़ सकता है।

जब उनसे पूछा गया कि महिला आरक्षण विधेयक पर आप पार्टी लाइन का विरोध कर रहे हैं, कटियार ने इसका खंडन करते हुए कहा कि पार्टी चाहती है कि महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण होना चाहिए और वह भी इसके पक्ष में है, लेकिन आरक्षण विधेयक के स्वरूप के बारे में पार्टी मंच पर आज तक कभी कोई चर्चा ही नहीं हुई और न पार्टी की कोई निश्चित दिशा तय हुई है।

उन्होंने कहा कि विधेयक के वर्तमान स्वरूप में पारित होने से केवल कुछ सीमित वर्ग को ही लाभ मिलेगा और इसके परिणामस्वरूप देश की एकता और अखंडता खतरे में पड़ जाएगी। अतः आरक्षण का लाभ समाज के सभी वर्गों की महिलाओं को मिलना चाहिए फिर वह चाहे किसी जाति-बिरादरी की क्यों न हो। कटियार ने कहा कि रामायण में शबरी के परिवार और श्रीकृष्ण की गोपियों को महिला आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक को लेकर वह सभी राजनीतिक दलों के साथ सम्पर्क के अलावा देश के प्रमुख स्थानों पर विचार गोष्ठी, चर्चासत्र के माध्यम से जनजागरण कार्यक्रम चलाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महिला आरक्षण बिल का होगा विरोधः कटियार