class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जब शनिवार-रविवार ही खराब करेंगी छुट्टियां

जब शनिवार-रविवार ही खराब करेंगी छुट्टियां

राजधानी के सरकारी कर्मचारियों के लिए यह अच्छी खबर तो नहीं ही है कि सरकार ने 2010 के लिए जो 17 दिन की छुट्टियां घोषित की हैं, उनमें से कम से कम आठ छुट्टियां मारी जाएंगी, क्योंकि उस दिन शनिवार या रविवार है।

कार्मिक मंत्रालय ने तीन राष्ट्रीय अवकाश- गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती सहित अगले बरस राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी कर्मचारियों के लिए 17 छुट्टियों का ऐलान किया है। इनमें मिलाद उन नबी,  महावीर जयंती, स्वतंत्रता दिवस, ईद उल फितर, गांधी जयंती, दशहरा, गुरुनानक जयंती और क्रिसमस के त्यौहार या तो शनिवार को हैं या रविवार को।

राष्ट्रीय अवकाश के अलावा सरकार ने अगले बरस के लिए जिन 14 छुट्टियों की घोषणा की है, उनमें पैगम्बर मोहम्मद का जन्मदिन 27 फरवरी, होली 1 मार्च, राम नवमी 24 मार्च, महावीर जयंती 28 मार्च, गुड फ्राइडे 2 अप्रैल, बुद्ध पूर्णिमा 27 मई, जन्माष्टमी 2 सितंबर, ईद उल फितर 11 सितंबर, दशहरा 12 अक्तूबर, दिवाली 5 नवंबर, ईद उल जुहा 17 नवंबर, गुरूनानक जयंती 21 नवंबर, मुहर्रम 17 दिसंबर, और क्रिसमस 25 दिसंबर शामिल हैं ।

ईद उल फितर, ईद उल जुहा, मुहर्रम और ईद ए मिलाद की छुट्टियों में किसी तरह की तारीख की तब्दीली होने पर उसकी घोषणा चांद के दीदार के अनुसार की जाएगी। दिल्ली से बाहर तैनात केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 14 घोषित अवकाश होंगे और तीन अन्य छुट्टियां वह 12 त्यौहारों की सूची में से चुन सकते हैं।

मंत्रालय के अनुसार केन्द्र सरकार के संगठनों जिनमें औद्योगिक, वाणिज्यिक और व्यापारिक प्रतिष्ठान शामिल हैं और केन्द्र शासित प्रशासन के कर्मचारियों के लिए तीन राष्ट्रीय अवकाश सहित कुल 16 छुट्टियां होंगी। मंत्रालय के अनुसार आर्थिक मामलों के निर्देशों के अनुरूप बैंकों के लिए छुट्टियों की संख्या 15 दिन पर सीमित रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जब शनिवार-रविवार ही खराब करेंगी छुट्टियां