class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरनेट सर्फिग न बन जाए बड़ा मर्ज

आज के दौर में इंटरनेट युवाओं की जरूरत बन गया है। इसके बिना उन्हें ऐसा लगता है कि जिंदगी जैसे अधूरी है। किसी कारणवश ऑनलाइन न हो पाना कई युवाओं के लिए हताशा का कारण बन जाता है। अगर आपको भी ऑनलाइन न हो पाने के कारण हताशा होती है, तो यह गंभीर बात हो सकती है। ऑनलाइन न होने के कारण स्ट्रेस अनुभव करने वाले लोग डिसकोमगूगोलेशन की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं।

क्या है डिसकोमगूगोलेशनः मनोवज्ञानिकों के मुताबिक डिसकोमगूगोलेशन एक तरह का एहसास है, जब कोई व्यक्ति जो सूचनाओं के संसार यानी इंटरनेट को एक्सेस नहीं कर पाता है। यह दिमाग की गतिविधि होती है। यह एक नए तरह का सिंड्रोम है, जो किसी समस्या का तुरंत उत्तर न ढूंढ़ पाने और इंटरनेट पास न होने के कारण किसी समस्या का समाधान न हो पाने के कारण होता है। वज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में पाया कि यह मीटिंग में देर से पहुंचने, किसी महत्वपूर्ण एग्जाम के समय होने वाले तनाव के बराबर होता है। यह सव्रे वज्ञानिकों ने 2000 लोगों पर किया। वज्ञानिकों के दल ने जब लोगों के हृदय और दिमाग को मॉनिटर द्वारा मापा तो उन्होंने पाया कि पुरुष की बैचेनी महिलाओं की तुलना में ज्यादा थी। उन्होंने देखा कि नेट न कर पाने के कारण पुरुषों में स्ट्रेस की समस्या ज्यादा होती है। सर्वे में यह भी देखा गया कि इंटरनेट कनेक्शन काटने के बाद लोगों के दिमाग और ब्लड प्रेशर में एकदम से तेजी आई।


क्या है वजहः इसमें कोई दोराय नहीं कि ब्रॉडबैंड के बढ़ते प्रसार ने हमें इंस्टेंट आंसर की दुनिया में पहुंचा दिया है। जहां सूचनाएं लोगों से महज एक माउस क्लिक दूर है। इनकी वजह से लोग वेब के आदी हो गए हैं। वेब उनके सारे सवालों का जवाब और उनके अकेलेपन का साथी बन चुका है। ऐसे में जब वो ऑनलाइन एक्सेस नहीं कर पाते, तो इसी छटपटाहट में वह धीरे-धीरे डिसकोमगूगोलेशन के शिकार होते जाते हैं। यह शब्द डिसकोमबोबुलेट और गूगल से मिलकर बना है। डिसकोमबोबुलेट का मतलब हताशा या असमंजस होता है।

इन्हें न करें नजरअंदाजः

इंटरनेट पर पूरी तरह निर्भरता न बनाएं, जिससे उसका इस्तेमाल न कर पाने के कारण आप हताशा के शिकार नहीं होगें।

नियमित समय पर रोज इंटरनेट सर्फ न करें।

ऑनलाइन होने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें ताकि अनावश्यक दवाब से बचा ज सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरनेट सर्फिग न बन जाए बड़ा मर्ज