class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार घंटे का बिजली कट

मोहाली सहित पंजाब के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार से रोजना 4 घंटे का पावर कट लगने जा रहा है। ऐसा 10 जून से पैड़ी सीजन के शुरू होने के चलते हो रहा है। बुधवार से प्रदेश में धान की रोपाई शुरू हो जाएगी और इसके लिए कृषि क्षेत्र को अधिक बिजली सप्लाई की जरूरत होगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए बिजली बोर्ड ने बिजली की सप्लाई से संबंधित नया शेडच्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत जहां शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों (रिहायशी, औद्योगिक दोनों) में बिजली कट दोगुने हो जाएंगे, वहीं स्ट्रीट लाइटों व साइन बोर्डस के जलने का समय भी सीमित कर दिया गया है। फैंसी लाइटिंग पर पूरी तरह पाबंदी होगी तो बड़ी इंडस्ट्री में वीकली ऑफ एक से बढ़कर दो हो जाएंगे।


इस समय पंजाब में बिजली की कुल मांग 1325 एलयू (लाख यूनिट) है, जबकि उपलब्धता 1250 एलयू प्रति दिन है। इस अंतर को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में दो घंटे के कट लगाकर पूरा किया जा रहा है, जबकि कृषि क्षेत्र को रोजना चार घंटे बिजली सप्लाई की जा रही है। बुधवार से कृषि क्षेत्र को बिजली सप्लाई 8 घंटे कर दी जाएगी, जिसके चलते मांग 1600 एलयू तक पहुंच जाएगी। इस दौरान बैंकिंग तथा खरीद के जरिए पंजाब को 150 यूनिट अतिरिक्त बिजली इस दिन से मिलनी शुरू हो जाएगी। इस तरह पंजाब के पास 1400 एलयू बिजली उपलब्ध होगी और मांग व उपलब्धता के 200 एलयू के अंतर को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 4 घंटे के पॉवर कट लगाकर पूरा किया जाएगा।


साथ ही इंडक्शन फर्नेस, आर्क फर्नेस तथा रोलिंग मिल्स में वीकली ऑफ एक दिन से बढ़ाकर दो दिन कर दिया गया है, जबकि स्मॉल स्केल इंडस्ट्री से संबंधित वीकली ऑफ पहले की तरह ही एक दिन का जारी रहेगा। इंडस्ट्री में 3 घंटे की पीक लोड ऑवर्स पाबंदी भी पहले की तरह ही कायम रहेगी। सभी शहरों व गांवों में स्ट्रीट लाइट रात 11.30 बजे और दुकानों आदि के साइन बोर्ड 10.00 बजे के बाद बंद करने के आदेश बोर्ड द्वारा जारी किए गए हैं। होटलों, मेरिज पैलेसों, घरों आदि में फैंसी लाइटिंग पर भी पाबंदी लगा दी गई है। पंजाब राज्य बिजली बोर्ड के मेंबर डिस्ट्रीब्यूशन केडी चौधरी के अनुसार यह शेडच्यूल 30 सितंबर तक लागू रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस शेडच्यूल में कोई भी परिवर्तन मौसम के मिजाज पर निर्भर करेगा। अगर बारिश ठीक-ठाक हो जाती है तो कटों में कमी भी की जा सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चार घंटे का बिजली कट