फोटो गैलरी

Hindi Newsलागू होगा किसान सम्मान योजना का ‘आत्मा मॉडल’

लागू होगा किसान सम्मान योजना का ‘आत्मा मॉडल’

राज्य में लागू होगा किसान सम्मान योजना का ‘आत्मा मॉडल’। इस योजना के तहत कुल 3060 किसानों को सरकार सम्मानित करेगी। इसमें कृषि, पशुपालन, बागवानी और मत्स्यपालन से जुड़े किसान भी शामिल होंगे।...

लागू होगा किसान सम्मान योजना का ‘आत्मा मॉडल’
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 Jun 2009 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में लागू होगा किसान सम्मान योजना का ‘आत्मा मॉडल’। इस योजना के तहत कुल 3060 किसानों को सरकार सम्मानित करेगी। इसमें कृषि, पशुपालन, बागवानी और मत्स्यपालन से जुड़े किसान भी शामिल होंगे। अंतरविभागीय कार्यसमूह में यह योजना पारित हो गई है और राशि आवंटन के लिए प्रस्ताव पिछले सप्ताह ही केन्द्र सरकार के पास भेज दिया गया है।

इस योजना के तहत अब राज्य और जिला स्तर पर दस-दस किसानों को सम्मानित किया जएगा। सम्मान के लिए प्रखंड स्तर पर पांच किसानों का चयन होगा। राज्य स्तर पर सम्मान पाने वाले हर किसान को 50 हजार रुपये दिये जएंगे जबकि जिला स्तर पर सम्मान पाने वाले हर किसान को 25 हजार और प्रखंड स्तर पर सम्मानित होने वाले किसान को दस-दस हजार रुपये की राशि दी जाएगी। जल्द ही किसानों के चयन के लिए नीति भी निर्धारित कर ली जाएगी। 

विभाग से मिली जनकारी के अनुसार पहले सभी स्तर पर एक-एक किसान ही सम्मानित किये जाते थे। सम्मानित होने वाले किसानों को राशि भी इससे अधिक दी जाती थी। लेकिन गड़बड़ी की शिकायत के कारण योजना बंद कर दी गई।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी साफ कर दिया था कि अगर योजना को चलाना है तो सही किसानों का चयन करना होगा। उसके बाद अधिकारियों ने कई बार इस योजना को फूलप्रूफ करने की कोशिश की लेकिन विभाग के अधिकारियों के बदलने के साथ योजना का स्वरूप भी बदलता गया।

अब विभाग ने अंतरविभागीय कार्यसमूह में जो योजना पारित की है उसमें सम्मानित होने वाले किसानों की संख्या बढ़ा दी गई है और सम्मान की राशि को उन्हीं में बांट दिया गया है।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें