class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

17 जिला अस्पतालों में ब्लड बैंक की जिम्मेवारी रेडक्रास को ,रेडक्रास से हुआ समझोता, राज्य सरकार देगी धनराशि

राज्य सरकार ने 17 जिला अस्पतालों में ब्लड बैंक के संचालन की जिम्मेवारी रेडक्रास को सौंपी है। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में राज्यपाल के प्रमुख सचिव एस.के. नेगी व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव भानु प्रताप शर्मा ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया। भारतीय रेडक्रास 30 जून तक सदर अस्पताल मुजफ्फरपुर, छपरा, सीवान, समस्तीपुर, आरा, मुंगेर, मखुबनी और बक्सर का संचालन संभालेगा जबकि सदर अस्पताल बेगूसराय, हाजीपुर, बिहारशरीफ, बेतिया, खगड़िया, सीतामढ़ी, गोपालगंज, औरंगाबाद और लखसीराय की जिम्मेवारी 31 जुलाई तक वह ले लेगा।

भारतीय रेडक्रास सोसायटी पहले से पांच जिलों  पटना, समस्तीपुर, भोजपुर, पूर्णिया व मोतिहारी में ब्लड बैंक का संचालन कर रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के लोगों को शुद्ध व बेहतर गुणवत्ता का रक्त मिले, यह सरकार का उद्देश्य है। इसीलिए सरकार ने शुद्ध रक्त उपलब्ध कराने के अपने संकल्प के तहत एक कदम आगे बढ़ाया है। इन ब्लड बैंकों के संचालन के लिए राज्य सरकार आवश्यक धनराशि रेडक्रास को उपलब्ध कराएगी।

स्वास्थ्य मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि गंभीर बीमारी, दुर्घटना के समय रक्त काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसी तरह आपरेशन के समय भी इसकी जरूरत पड़ती है। इन अवसरों पर अगर शुद्ध रक्त न मिले तो परेशानी और बढ़ जाती है। रेडक्रास सोसायटी अपनी जिला शाखाओं के माध्यम से इन सभी ब्लड बैंकों में प्रशिक्षित डाक्टर,प्रयोगशाला तकनीशियन व नर्सो की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।

इसके अलावा उपकरणों का रखरखाव, 24 घंटे बिजली की व्यवस्था, रक्त जांच में काम आने वाली किट की बेहतर गुणवत्ता के साथ उपलब्धता, स्वच्छिक रक्तदान के लिए संस्थाओं से संपर्क व शिविरों का आयोजन भी करेगी। प्रत्येक रक्त बैग में एड्स् मलेरिया, हेपेटाइटिस बी, सिफलिस व हेपेटाइटिस सी के जीवाणुओं की जांच करेगा।

ब्लड बैंक के सफल संचालन के लिए राज्य स्तरीय अनुश्रवण कोषांग की स्थापना व क्रियान्वयन की भी जिम्मेवारी उसी की होगी। इन कार्यो के लिए राज्य एड्स नियंत्रण समिति भारतीय रेडक्रास सोसायटी को तकनीकी सहयोग देगा। इस अवसर पर आपदा प्रबंधन मंत्री देवेश चन्द्र ठाकुर व स्वास्थ्य राज्यमंत्री व्यासदेव प्रसाद भी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सबको मिले शुद्ध व बेहतर गुणवत्ता का रक्त: नीतीश