class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया ने स्वीकारा, कुछ हमले नस्ली थे

ऑस्ट्रेलिया ने स्वीकारा, कुछ हमले नस्ली थे

ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया प्रांत के पुलिस प्रमुख ने स्वीकार किया कि भारतीय छात्रों पर किए गए कुछ हमले नस्लीय दुर्भावनाओं से प्रेरित थे। इस बीच दो और भारतीयों पर हमले के बाद भारतीय समुदाय के नेता और न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने बैठक की है।

दक्षिण-पूर्वी प्रांत के मुख्य पुलिस आयुक्त सिमोन ओवरलैंड ने मेलबर्न में मीडिया से कहा कि लूटपाट के कुछ हमले नस्ली भावना से प्रेरित थे और कुछ अवसरवादी हमले किए गए।

ओवरलैंड ने कहा, ‘‘हमले के पीछे चाहे किसी तरह की भावना क्यों न हो इसे जायज नहीं ठहराया जा सकता। लूटपाट की घटना और हिंसा किसी भी सूरत में उचित नहीं है।’’

ओवरलैंड ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई समुदाय में नस्लवाद के लिए कोई स्थान नहीं है।

पिछले एक महीने में भारतीय छात्रों पर कम से कम 11 हमले किए गए हैं। विक्टोरिया में सोमवार रात 20 वर्षीय एक युवक पर हमला किया गया। युवक की गर्दन और बाजू पर चाकू घोंपा गया।

समाचार पत्र ‘न्यू एज’ के अनुसार युवक को कथित तौर पर भारतीय छात्रों पर नस्लीय टिप्पणियां करने के बाद निशाना बनाया गया। हाल में हुए हमलों को छात्र नस्लीय हमले करार देते हैं और उनका कहना है कि पुलिस इन्हें रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रही।

ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी सिडनी उपनगर हैरिस पार्क में सोमवार रात करीब 200 भारतीय छात्रों ने दो भारतीयों पर लेबनानियों के हमले के बाद पुलिस के भेदभावपूर्ण व्यवहार के विरोध में प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया में छात्रों का विरोध प्रदर्शन सोमवार रात से मंगलवार तड़के तक जारी रहा। इस दौरान तीन जातीय लेबनानियों पर हमला किया गया जिससे अंतर-सामुदायिक तनाव भड़कने की आशंका उत्पन्न हो गई है। इस शहर में 200 से ज्यादा देशों के लोग रहते हैं।

प्रदर्शन खत्म होने के बाद भारतीय समुदाय के नेता और न्यू साउथ वेल्स पुलिस के बीच बैठक हुई।

विक्टोरिया की जातीय समुदाय परिषद के अध्यक्ष सैम आफ्रा ने कहा है, ‘‘यदि पीड़ित ही हमले करने लगेंगे तो इस मामले में क्रिया-प्रतिक्रिया का दौर शुरू हो जाएगा।’’

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारतीय छात्रों पर हमले की घटनाओं के मद्देनजर सरकार की कार्रवाई का समन्वयन करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डंकन लुईस के नेतृत्व में एक नया कार्यदल गठित किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्ट्रेलिया ने स्वीकारा, कुछ हमले नस्ली थे