class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार शहरों के 83 केन्द्रों पर होगी स्क्रीनिंग परीक्षा,वाराणसी केन्द्र पर 30 जून को होगी मुख्य परीक्षा

बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान के एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश के लिए प्रतिष्ठित प्री-मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) की स्क्रीनिंग परीक्षा बुधवार को वाराणसी सहित देश के चार शहरों में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। कुल 80 सीटों के लिए 38,498 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वाराणसी के अलावा दिल्ली, कोलकाता व हैदराबाद में बनाए गए केन्द्रों पर परीक्षा होगी। मुख्य परीक्षा 30 जून को सिर्फ वाराणसी केन्द्र पर होगी।

संस्थान निदेशक प्रो. गजेन्द्र सिंह ने बताया कि वाराणसी के 35 केन्द्रों पर 18562, दिल्ली के 36 केन्द्रों पर 15842, कोलकाता के 8 केन्द्रों पर 3250 व हैदराबाद के 4 केन्द्रों पर 844 परीक्षार्थियों के लिए व्यवस्था की गई है। इस प्रकार चार शहरों के कुल 83 केन्द्रों पर परीक्षा व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष ट्रेन व बसें चलाने का रेलवे और रोडवेज से आग्रह किया गया है। वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर अभ्यर्थियों को आवश्यक सूचना देने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

इस वर्ष बिहार से अधिक आवेदन मिले हैं। बीएचयू के मेन गेट पर एक हेल्प लाइन केन्द्र बनाया गया है। विभिन्न सड़कों पर गाइडों की व्यवस्था की गई है, ताकि परीक्षार्थियों को केन्द्र तक पहुंचने में परेशानी न हो।परीक्षार्थियों के अभिभावकों के लिए परीक्षा केन्द्रों के बाहर पंडाल, कुर्सी व ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल या कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रानिक सामान पर बैन है। बीएचयू के मेन गेट को छोड़कर सभी गेट पूर्वाह्न् 9.30 से अपराह्न् 12.30 बजे तक बंद रहेंगे और परिसर स्थित सभी फोटोस्टेट की दुकानें व स्कूल परीक्षा की समाप्ति तक बंद रहेंगे। केन्द्र में परीक्षा संबंधी अधिकृत परिचयपत्र के बगैर किसी को प्रवेश नहीं दिया जएगा।

टेस्ट की वीडियो रिकार्डिग भी कराई जाएगी। परीक्षा में गड़बड़ी की जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई है। अगले वर्ष से एमबीबीएस में 27 प्रतिशत कोटा लागू हो जएगा और सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो जएगी। आम चुनाव और अन्य मेडिकल कालेजों की होने वाली परीक्षा के मद्देनजर बीएचयू प्रशासन ने पूर्व में 6 मई को होने वाली पीएमटी स्क्रीनिंग परीक्षा 10 जून तक टाल दी थी। मुख्य परीक्षा भी 28 जून के स्थान पर 30 जून तय की गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएचयू-पीएमटी : स्क्रीनिंग परीक्षा चार शहरों में बुधवार को