class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुपर आठ से पहले गेंदबाजी मजबूत करना चाहेगा भारत

सुपर आठ से पहले गेंदबाजी मजबूत करना चाहेगा भारत

मौजूदा चैंपियन भारत सुपर आठ में जगह पक्की होने के बाद अब आईसीसी वर्ल्ड टवेंटी20 चैंपियनशिप के ग्रुप ए के अंतिम मैच में बुधवार को टैंटब्रिज में अन्य क्वालीफायर आयरलैंड के खिलाफ गेंदबाजी की अपनी कमजोरियों को दूर करने की कोशिश करेगा।

आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के बावजूद भारत बल्लेबाजी इतना मजबूत है कि वह रनों का पहाड़ खड़ा कर सकती है या किसी भी चुनौतीपूर्ण स्कोर को लांघ सकती है।

लेकिन उसकी गेंदबाजी शुरुआती और डेथ ओवरों में काफी खराब रही है जो टीम के लिये चिंता का विषय है। भारतीय गेंदबाजों ने पहले छह ओवरों में जबकि क्षेत्ररक्षण की पाबंदी होती है तब खूब रन लुटाये और अंतिम ओवरों में भी वह अपनी गेंदबाजी पर नियंत्रण रखने में नाकाम रहे।

इसके अलावा भारत विजय अभियान जारी रखकर अगले चरण में कदम रखना चाहेगा हालांकि महेंद्र सिंह धोनी की टीम का औपचारिक मैचों के हारने का भी इतिहास रहा है।

बांग्लादेश को हराकर सुपर आठ में जगह पक्की करने वाला आयरलैंड हालांकि ऐसी स्थिति को पसंद करता है। आयरलैंड ने 2007 में अपने पहले एकदिवसीय वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के साथ मैच टाई खेला। तब जिम्बाब्वे को अंतिम छह ओवर में केवल 15 रन चाहिए थे और छह विकेट उसके हाथ में थे।

आयरलैंड ने इसके बाद पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखाया और फिर सुपर आठ में बांग्लादेश को मात दी। दूसरी तरफ भारत औपचारिक मैचों में अधिकतर हारता रहा है। श्रीलंका के खिलाफ दो बार श्रृंखला के अंतिम मैच उसने गंवाये। पिछले साल वह श्रृंखला में 3-1 से आगे चल रहा था तो अंतिम मैच 112 रन से हार गया।

इसके बाद इस साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ भारत क्लीन स्वीप के करीब था लेकिन अंतिम मैच में 68 रन की हार से उसका यह सपना पूरा नहीं हो पाया। यही नहीं न्यूजीलैंड में भी 3-0 से आगे होने के बावजूद वह अंतिम मैच हार गया था।

भारत ओ ब्रायन बंधुओं नील और केविन पर करीबी निगाह रखेगा जो अक्सर मैच का पासा पलट देते हैं। इन दोनों भाईयों ने बांग्लादेश के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया। नील ने 23 गेंद पर 40 रन बनाये जबकि केविन ने केवल 15 गेंद पर 39 रन ठोक दिये।

इसके अलावा तेज गेंदबाज ट्रेंट जानसन ने भी सही समय कमाल दिखाया तथा चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये। इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच दो साल पहले मुकाबला हुआ था जिसमें भारत ने आयरलैंड को नौ विकेट से हराया था। भारतीय समयानुसार यह मैच रात नौ बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा।

टीमें इस प्रकार हैं ।
भारत : गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, युवराज सिंह, यूसुफ पठान, इरफान पठान, हरभजन सिंह, इशांत शर्मा, जहीर खान और प्रवीण कुमार।

आयरलैंड : विलियम पोर्टरफील्ड (कप्तान), आंद्रे बोथा, जेरेमी ब्रे, पीटर ओ कोनेल, एलेक्स क्यूसैक, ट्रेंट जनसन, कायले मैककलान, जान मूनी, केविन ओ ब्रायन, नील ओ ब्रायन, बाएड रैमकिन, एंड्रयू वाइट और गैरी विल्सन।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुपर आठ से पहले गेंदबाजी मजबूत करना चाहेगा भारत