class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हवाई हमलों के तरीके में कई खामियांः यूएस

हवाई हमलों के तरीके में कई खामियांः यूएस


अमेरिका ने आखिरकार स्वीकार कर लिया है कि अफगानिस्तान में उसकी सेना द्वारा की गई हवाई कार्यवाही के तौर तरीकों में कई तरह की खामियां थीं।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेेट्स को अफगानिस्तान के कराह प्रांत में मई की शुरुआत में हवाई कार्यवाई के दौरान आम नागरिकों की मौत के संर्दा में चल रही जांच से अवगत कराया गया है। रक्षा मंत्रालय के प्रेस सचिव ज्याफ मोरेल ने कहा कि अमेरिकी सेना की व्यूहरचना तथा रणनीति में कुछ गलतियां हुई हैं।गौरतलब है कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना द्वारा की गई बमबारी में आम नागरिकों की मौत से अफगानियों और विदेशी फौजों के बीच तनाव व्याप्त हो गया था। जहां अफगान सरकार मारे गए लोगों को आम नागरिक बता रही थी, वहीं अमेरिका उन्हें तालिबानी लड़ाके मान रही थी।

हवाई कार्रवाई से देश में उपजे असंतोष के चलते अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई ने अमेरिका से आग्रह किया था कि वह तुरंत हवाई हमले बंद करे। हालांकि अमेरिका ने इसे खारिज कर दिया है।अमेरिका ने आखिरकार स्वीकार कर लिया है कि अफगानिस्तान में उसकी सेना द्वारा की गई हवाई कार्यवाही के तौर तरीकों में कई तरह की खामियां थीं।अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेेट्स को अफगानिस्तान के कराह प्रांत में मई की शुरुआत में हवाई कार्यवाई के दौरान आम नागरिकों की मौत के संर्दा में चल रही जांच से अवगत कराया गया है। रक्षा मंत्रालय के प्रेस सचिव ज्याफ मोरेल ने कहा कि अमेरिकी सेना की व्यूहरचना तथा रणनीति में कुछ गलतियां हुई हैं।गौरतलब है कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना द्वारा की गई बमबारी में आम नागरिकों की मौत से अफगानियों और विदेशी फौजों के बीच तनाव व्याप्त हो गया था। जहां अफगान सरकार मारे गए लोगों को आम नागरिक बता रही थी, वहीं अमेरिका उन्हें तालिबानी लड़ाके मान रही थी।हवाई कार्रवाई से देश में उपजे असंतोष के चलते अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई ने अमेरिका से आग्रह किया था कि वह तुरंत हवाई हमले बंद करे। हालांकि अमेरिका ने इसे खारिज कर दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हवाई हमलों के तरीके में कई खामियांः यूएस