class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेटे से मां को भी फैला फ्लू

बेटे से मां को भी फैला फ्लू

न्यूयार्क से लौटे एक युवक से उसकी मां को भी स्वाइन फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है। मां-बेटे ने अस्पताल में भर्ती होने से इनकार कर दिया है, इसलिए डाक्टरों की टीम दिल्ली के एक फार्म हाउस में मां-बेटे का उपचार कर रही है। इस बीच दिल्ली में दो, मुंबई, बेंगलूर और कोलकाता के अस्पतालों में एक-एक मरीजों को स्वाइन फ्लू के लक्षणों के चलते भर्ती कराया गया है।

इस बीमारी की चपेट में अब तक देश में 11 लोग आ चुके हैं। देश में मानव से मानव स्वाइन फ्लू संक्रमण का यह दूसरा मामला है। इससे पहले हैदराबाद में एक युवक से उसके भाई में संक्रमण फैला था। दो जून को 35 वर्षीय युवक न्यूयार्क से एयरइंडिया की फ्लाइट 102 से दिल्ली पहुंचा था। तीन दिन पूर्व फ्लू के लक्षणों के चलते उसने स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क किया था। उसमें एच1एन1 का संक्रमण पाए जाने पर उसकी मां और घर के अन्य सदस्यों तथा संपर्क में आए आधा दर्जन लोगों के नमूने जांच के लिए गए।

सोमवार को 60 वर्षीया मां में भी संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एयर इंडिया की उस फ्लाइट के सभी यात्रियों का ब्यौरा तलब किया है। पता चला कि बिजनेस क्लास में उस दिन संक्रमित युवक समेत कुल दो व्यक्ित थे। मंत्रालय के अनुसार दूसरे व्यक्ित और वायुयान के क्रू मेम्बर की जांच कर ली गई है। फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में फ्लू की जांच के लिए 16 प्रयोगशालाओं को अपग्रेड करने, टेमिफ्लू का स्टॉक बढ़ाने, राज्यों को टेमिफ्लू और अन्य उपकरणों का पर्याप्त स्टाक उपलब्ध कराने तथा हर राज्य में रैपिड रिस्पोंस टीम बनाने का फैसला लिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेटे से मां को भी फैला फ्लू