class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आम की बहार, रस लेने के अंदाज हजार

आम की बहार, रस लेने के अंदाज हजार

परिवार के साथ रसाल का रस एक नहीं कई तरीकों से ले सकते हैं। आम का पना, मैंगो शेक की बात पुरानी हुई, आपको आम से तैयार होने वाले डेजर्ट्स, मॉकटेल और सलाद की उस दुनिया में चलते हैं जिसके दर्शन आपने कभी किसी पार्टी में जरूर किए होंगे-
मैंगो मोजिटो, रॉ मैंगो सलेड और मैंगो दाईक्यूरी आदि

रॉ मैंगो सैलेड
सामग्री : 3 चम्मच कच्च आम बारीक और लम्बा कतरा हुआ, 2 चम्मच गाजर लम्बे कटे हुए, 1 चम्मच बारीक कटा प्याज, आधा चम्मच कटी लाल मिर्च, आधा चम्मच तुलसी के पत्ते, 1 चम्मच चीनी, 2 चम्मच सोया सॉस, 1 चम्मच कुटी मूंगफली,1 चम्मच सफेद सिरका, स्वादानुसार नमक, 1 चम्मच बारीक कटी हरी प्याज
विधि : आम और गाजर के टुकड़ों को प्याज, मिर्च और तुलसी के पत्तों के साथ एक बर्तन में मिला लें। अब सोया सॉस, सिरका, चीनी और नमक को अलग बर्तन में मिला कर ड्रैसिंग तैयार कर लें। इसे चम्मच से सलाद पर डालें तथा मूगंफली और हरी प्याज से सजाएं।

चिल्ड मैंगो एंड मिंट सूप
सामग्री : 150 ग्राम पके आम, 1 चम्मच चीनी, 100 मिली नारियल का दूध, 10 मिली पानी, पुदीने के पžो, 50 मिली गाढ़ी क्रीम
विधि : आम को छीलें आधा सजने के लिए रख दें। बाकी बचे गूदे की प्यूरी बना लें। एक मोटे तले के बर्तन में पानी और चीनी उबालें और चाशनी बना लें। इसमें आम की प्यूरी और नारियल का दूध मिलाएं और चलाएं। एक उबाल आने पर आंच से उतार लें। अब इसे बारीक छलनी में से छान लें। धीमी आंच पर 10 मिनट और पकाएं। फ्रिज में रख कर ठंडा करें और गिलासों में डालकर आम की फांक और पुदीने के पत्तों से सजा कर सर्व करें।

मैंगो एंड चॉकलेट चिप स्मूदी
सामग्री : 2 पके आम छिले हुए और चौकोर कटे हुए, चौथाई कप दही, चौथाई कप दूध, 2 चम्मच शहद, 6 आइस क्यूब्स, सजने के लिए फेंटी हुई क्रीम, 2 चैरी, 1 चम्मच शुगर फ्री चॉकलेट चिप्स।
विधि : आम, दूध, दही और शहद को एक साथ अच्छी तरह फेंट लें। अब धीरे- धीरे इसमें बर्फ मिलाएं। गिलासों में डालें और चॉकलेट, चैरी व क्रीम से सजाएं।


मैंगो दाईक्यूरी
सामग्री : 1 छिला और चौकोर कटा हुआ आम, 30 मिली व्हाइट रम, 30 मिली वोडका, 1 नींबू का रस, चाशनी स्वादानुसार, आधा कप कुटी बर्फ
विधि : आम, रम, वोडका, नीबू क ा रस और चाशनी को ब्लेंडर से अच्छी तरह मिलाएं इसमें कुटी बर्फ डालें और दोबारा अच्छी तरह मिला लें। गिलासों में डालें और आम की फांकों से सजाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आम की बहार, रस लेने के अंदाज हजार