class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये हैं नए जमाने के मोबाइल, जो कर देंगे आपकी जिंदगी आसान

जरा याद करिए उन मोबाइल के बारे में जिनकी स्क्रीन छोटी हुआ करती थी। उनका आकार लंबा होता था और वजन में भारी हुआ करते थे। यह मोबाइल बमुश्किल ही आपकी पॉकेट में आ पाते थे। उस जमाने में ये फोन सिर्फ आपके लिए एक काम के थे, उनसे आप बात कर सकते थे।

लेकिन आज के दौर में ये मोबाइल ‘पॉकेट कंप्यूटर’ बन चुके हैं। वर्तमान में आने वाली तकरीबन प्रत्येक स्टैंडर्ड डिवाइस में कैमरा, कैलेंडर, वेब ब्राउजर, ऑर्गेनाइजर, टाइमर, स्टॉपवॉच, रेडियो, इंस्टेंट टेक्सट मैसेंजर और वीडियो कैमरे की सुविधा होती है। ये देखने में छोटे, पतले और खूबसूरत होते हैं, साथ ही कई काम एक साथ कर सकने में सक्षम भी। इन फोन में मौजूद फंक्शनों ने इनको आकर्षक बना दिया है।

आने वाले समय में मोबाइल के कीपैड में ऐसी टेक्नोलॉजी आ जएगी, जिससे आपका फोन आवाज और हाव-भाव के अनुरूप काम करेगा। आपके मन में सवाल उठता होगा कि आखिर ये कैसे संभव है कि बिना कीपैड का इस्तेमाल किए आप अपने फोन से बात कर सकें।

नोकिया मोर्फ नामक एक फोन बना रहा है, जो फोन के साथ ब्रेसलेट का भी काम करेगा। यही नहीं, इसकी इलैक्ट्रॉनिक्स इतनी छोटी होगी कि इसे नग्न आंखों से देखा जा सकना संभव नहीं होगा। नोकिया रिसर्च सेंटर की लैबारेटरी डाइरेक्टर तापनी रेनन कहती हैं कि यह फोन आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। वहीं सेमसंग ऐसे फोन का विकास करने में लगा है, जिसमें आप सिर्फ भाव-भंगिमाओं के द्वारा ही कॉल कर पाएंगे। आइए जनते हैं कि नए जमाने के मोबाइल आपकी जिंदगी को किस तरह आसान बना देंगे।

कभी नहीं करना पड़ेगा चार्ज
अमेरिका में शोधकर्ता ऐसा फोन बनाने में लगे हैं जो आपके शरीर के संपर्क में आने पर चार्ज होता रहेगा, चाहे आप दाएं देखें या बाएं, सीधे खड़े हों या शरीर झुकाकर। लिस्बन के डिजइनर रिकाडरे बेइयो एटलस ने ऐसा फोन बनाया है जो जितना ज्यादा इस्तेमाल किया जएगा, उतना ज्यादा वह चार्ज होगा।

मोबाइल नहीं मिनी बैंक
भारत में आने वाले समय में मोबाइल में बैंक की सुविधाएं मुहैया होगी। आपके फोन में एक स्मॉर्ट चिप लगा दी जएगी, जिसमें आपकी सारी बैंकिंग इनफॉरमेशन मौजूद होगी। उसमें आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड नंबर होंगे, आपके ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट की जनकारियां मौजूद होंगी, साथ ही निवेश से जुड़ी तमाम जनकारियां आपके सेलफोन पर होंगी। एमचेक कंपनी के फाउंडर संजय स्वामी कहते हैं कि अब वह दिन दूर नहीं जब हम अपने फोन की सहायता से शेयर ट्रेडिंग, एटीएम की सहायता से पैसे निकालना और मूवी हॉल, रेस्तरां में पेमेंट कर सकेंगे। एमचेक ने इसके लिए एयरटेल के साथ करार किया है। एयरटेल के वह उपभोक्ता जिनके पास मास्टर या वीज कार्ड हैं, इस सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं।

कैमरा और स्कैनर
जल्द ही आपका सेलफोन कैमरा, स्कैनर की तरह काम करेगा। आप स्टोर में उत्पादों के बार कोड को पढ़ पाएंगे। इससे आप उत्पादों की प्रमाणिकता जंच पाएंगे और विभिन्न ब्रांड के उत्पादों की कीमत की तुलना कर पाएंगे। नोकिया के हाई एंड फोन और आईफोन में पहले से ही इमेज रिकोगनिशन टेक्नोलॉजी मौजूद है।

फोन बताएगा रास्ता
जल्द ही फोन आपके लिए नेविगेटर की तरह काम करेगा। यह आपके ऑफिस जने के लिए सबसे बेहतर रास्ते के बारे में जनकारी देगा, साथ ही आपको ट्रैफिक जम के बारे में भी जनकारी मुहैया कराएगा और मॉल के बाहर गाड़ी पॉर्क करने के लिए बेहतर जगह के बारे में बताएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये नए जमाने के मोबाइल, कर देंगे जिंदगी आसान