class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीडीए

पीडीए (पर्सनल डिजीटल असिस्टेंट) : यह आमतौर पर हाथ में पकड़ने लायक कंप्यूटर होता है जिसमें एड्रेस बुक, मीमो पैड और अन्य निजी सुविधाजनक सॉफ्टवेयर होते हैं। कई पीडीए वेब से जुड़ सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं और घर के कंप्यूटर से मेल बैठा सकते हैं। कुछ पीडीए सेल फोन का काम भी करते हैं।

ब्लूटुथ : यह नाम दसवीं शताब्दी के डेनमार्क के सम्राट हेराल्ड बाल्टन के नाम पर पड़ा। यह वायरलैस हैंडसैट, फोन, पीडीए, कीबोर्ड और अन्य पृथक उपकरणों के बीच शॉर्ट रेंज संचार का सुविधाजनक वायरलैस सम्पर्क होता है। ब्लूटुथ कई सुरक्षा उपायों को समर्थन देता है लेकिन इसमें कुछ खामियां हैं जिनकी वजह से इन पर हमला हो सकता है।

वाईमैक्स : टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में आजकल वाईमैक्स की चर्चा काफी है। वाईमैक्स इंटरनेट और सेल्यूलर दोनों नेटवर्क पर काम करता है। इसकी स्पीड दो एमबीपीएस होती है और दस कि.मी. तक यह समान रहती है। इसकी रेंज वाई-फाई की तुलना में ज्यादा होती है। जहां लैपटॉप के लिए इसकी सीमा 5 से 15 कि.मी. होगी, वहीं फिक्सड कंप्यूटर स्टेशनों के लिए 50 किमी. होगी।

वाईमैक्स पर 1990 के दौरान कई कंपनियों मसलन एटीएंडटी, नोकिया और वेरीजोन के इंजीनियरों ने काम करना शुरू किया। सभी कपंनियां एक ऐसी तकनीक बनाना चाहती थीं, जिसकी रेंज कई कि.मी. हो। इंटेल कॉपरेरेशन ने इस विचार को पकड़ा और वाई-फाई से उन्नत इस तकनीक को 2002 में अमली जमा पहनाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीडीए