class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैकअप लें

आपके कंप्यूटर में डिजिटल म्यूजिक, फोटो, वीडियो, सेव की हुई ईमेल्स, महत्वपूर्ण टैक्स्ट फाइलें और बजट दस्तावेज मौजूद होते हैं। ऐसे में अपनी महत्वपूर्ण जनकारियों का बैकअप रखना जरूरी है, क्योंकि कंप्स्यूटर और मोबाइल की सूचनाओं का बैकअप कर लेने से फायदा ये होता है कि आकस्मिक स्थिति में कंप्यूटर या मोबाइल के क्रैश होने की स्थिति में आपकी जनकारी सुरक्षित रहती है। बैकअप बनाने में मेहनत और उसके रख-रखाव में अनुशासन की जरूरत पड़ती है।

- आपको एक अच्छी योजना बनानी होगी और यह काम आसानी से करने के लिए एक कारगर बैकअप टूल रखना होगा जो यह काम तेजी से और आसानी से कर सके।

- शुरुआत करने से पहले यह तय कर लीजिए कि आपको बैकअप में क्या शामिल करना है।

- आप खुद से पूछिए कि कौन सी सूचनाएं आपके लिए जरूरी हैं। मिसाल के तौर पर पारिवारिक फोटो हरेक व्यक्ति के लिए भी जरूरी होती हैं। लेकिन फ्री गेम या अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं आपके लिए ज्यादा जरूरी नहीं होती।

- बैकअप के बारे में तय होने के बाद इस बात की जनकारी करना जरूरी है कि आपको कितने स्पेस की जरूरत होगी। बड़ी फाइलों जैसे डिजिटल म्यूजिक और फोटो आदि का खास ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि यह तेजी से बढ़ते हैं। समय-समय पर बैकअप लेते रहें, खासकर ऐसी सूचनाओं का, जो कि आपके लिए काफी जरूरी हो।

- यह तय करें कि आप इस बैकअप को कहां रखना चाहते हैं। अगर आपकी जरूरतें सीमित हैं तो आप इसे पैन ड्राइव में रखने की सोच सकते हैं। अगर स्पेस की आवश्यकता बड़ी है तो आप बड़ी क्षमता की एक्स्टर्नल हार्ड ड्राइव भी ले सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बैकअप लें