class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोजर फेडरर बने फ्रेंच ओपन के सरताज

रोजर फेडरर बने फ्रेंच ओपन के सरताज

आखिरकार दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर का फ्रेंच ओपन जीतने का सपना रविवार को  सच हो ही गया। फेडरर ने फाइनल में स्वीडन के रोबिन सोडरलिंग को लगातार सेटों में 6-1, 7-6, 6-4 से हराकर पहली बार रोलां गैरो में अपनी पताका फहरा दी।

इसी के साथ फेडरर ने अमेरिका के पीट सम्प्रास के सर्वाधिक 14 ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली। उन्हें इससे पहले लगातार तीन बार रोलां गैरो की लाल बजरी पर परंपरागत प्रतिद्वंद्वी और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल के हाथों शिकस्त झेेलनी पड़ी थी।

इस जीत के साथ फेडरर करियर ग्रैंड स्लेम जीतने वाले दुनिया के छठे पुरूष खिलाड़ी बन गए हैं। वह इससे पहले तक विंबलडन, यूएस ओपन और आस्ट्रेलियन ओपन में कुल मिलाकर 13 ग्रैंड स्लेम खिताब जीत चुके थे।

फाइनल में फेडरर का सामना टेनिस जगत के कई महारथियों का शिकार कर ‘जांइट किलर‘ स्वीडन के रोबिन सोडरलिंग से था जिन्होंने खिताबी मुकाबले तक के सफर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और क्ले कोर्ट के बादशाह स्पेन राफेल नडाल, दसवीं वरीयता प्राप्त रूस के निकोलई देविदेंको, 12वीं वरीयता प्राप्त चिली के फर्नांडो गोंजालेज और 14वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के डेविड फेरर को पटखनी देकर तहलका मचा दिया था।

लेकिन स्विस खिलाड़ी ने अपने लंबे अनुभव का फायदा उठाते हुए पहला सेट महज 23 मिनट में 6-1 से अपने नाम कर लिया। दूसरे सेट में हालांकि उनको संघर्ष करना पड़ा और सेट टाइब्रैक में चला गया। फेडरर ने टाइब्रैक में जीत हासिल करते हुए 2-0 की बढ़त बना ली। स्विस खिलाड़ी ने निर्णायक सेट 47 मिनट में 6-4 से जीतते हुए रोलां गैरो की लाल बजरी पर खिताब जीतने का सपना पूरा कर लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रोजर फेडरर बने फ्रेंच ओपन के सरताज