class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

न कोई हॉट फेवरिट न कोई कमजोर टीम

न कोई हॉट फेवरिट न कोई कमजोर टीम

नीदरलैंड क्रिकेट टीम ने टवेंटी20 वर्ल्ड कप के उदघाटन मैच में क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्डस स्टेडियम में क्रिकेट के जन्मदाता और क्रिकेट खेलने वाली सबसे पुरानी टीम इंग्लैंड को हराकर वह अध्याय लिख दिया, जो हॉकी और फुटबाल का गढ़ माने जाने वाले इस देश के क्रिकेट इतिहास में स्वर्णाक्षरों से लिखा जाएगा। नीदरलैंड को काफी कमजोर टीम आंका जा रहा था और उनसे इस उलटफेर की किसी को भी उम्मीद नहीं थी। अब इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में बने रहने के लिए रविवार को पाकिस्तान से होने वाले मुकाबले में जीतना जरूरी हो गया है। अगर इंग्लैंड पाकिस्तान से भी हार जाता है तो उसे अपने ही देश में हो रहे टी20 वर्ल्ड कप को बाहर बैठकर देखना होगा। नीदरलैंड की जीत ने इस ग्रुप में ऐसी खलबली मचा दी है कि इंग्लैंड के लिए रविवार का मैच करो या मरो का है, अगर इंग्लैंड इस मैच को जीत लेता है तो पाकिस्तान के लिए नीदरलैंड के साथ होने वाला मैच करो या मरो का हो जाएगा।

नीदरलैंड की इस जीत से यह तो साफ हो गया है कि घोर अनिश्चितताओं वाले क्रिकेट के इस खेल के बारे में कभी भी कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता। क्रिकेट की अनिश्चितताओं को वनडे क्रिकेट ने जो मुकाम दिया था उसे टवेंटी20 क्रिकेट ने और भी परवान चढ़ा दिया है। नीदरलैंड से पहले बांग्लादेश पहले टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा ही एक करिश्मा कर चुकी है जब उसने बेहद मजबूत मानी जाने वाली वेस्ट इंडीज की टीम को पटखनी देकर बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इससे पहले वनडे क्रिकेट में कीनिया जैसी कमजोर टीम 2003 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर कर चुकी है। इसलिए इस टी20 वर्ल्ड कप में किसी भी टीम को हॉट फेवरिट नहीं माना जा सकता और न ही किसी टीम की क्षमताओं को कम करके आंका जा सकता है। मजबूत से मजबूत टीम भी पूरी तरह से जीत के प्रति आश्वस्त नहीं हो सकती और कमजोर मानी जाने वाली टीमें भी कभी भी भारी उलटफेर कर सकती हैं।

जहां एक ओर नीदरलैंड जैसी कमजोर मानी जाने वाली टीम ने वर्ल्ड कप का अपना अभियान शानदार जीत के साथ शुरू किया वहीं ऑस्ट्रेलिया जैसे बेहद मजबूत टीम को अपने पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा और उसका अगला मैच श्रीलंका से है जो उसे वर्ल्ड कप में बने रहने के लिए जीतना जरूरी होगा। हालांकि गत विजेता भारत ने बांग्लादेश को 25 रन से हराकर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप खेला और जीत के साथ शुरुआत की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:न कोई हॉट फेवरिट न कोई कमजोर टीम