class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टैंकर पलटा, सूझबूझ से टला हादसा

लखनऊ-फैजाबाद राजमार्ग स्थित ताला गाँव में एक एलपीजी गैस से भरे टैंकर के पलट जाने से उससे गैस का रिसाव शुरू होते ही गाँव में हड़कम्प मच गया। ग्रामीण घरों से भाग खड़े हुए बाद में स्थानीय फायर कर्मी व इण्डियन आयल के अधिकारियों ने बड़ी मुश्किल से रिसाव पर काबू पाया। इस अफरा-तफरी में करीब आठ घंटे तक राजमार्ग जाम रहा। बहरहाल, ट्रक चालक की सूझबूझ के चलते एक बड़ा हादसा टल गया।

इन्द्रजीत ट्राँसपोर्ट का रसोई गैस टैंकर संख्या एच.आर. 38 जे 1642 में 30 हजार लीटर रसाई गैस लेकर चालक राजू जयपुर से गोरखपुर इण्डियन आयल के बाटलिंग प्लाँट को जा रहा था। करीब साढ़े चार बजे ताला गाँव के निकट अचानक टैंकर पलट गया। इस घटना में टैंकर व चेसिस दोनों अलग-अलग होकर पलट गई। टैंकर पलटते ही उसके सेफ्टी वॉल्व से रसोई गैस का रिसाव शुरू हो गया। उधर चेसिस में फँसे ट्रक ड्राइवर राजू ट्रक का शीशा तोड़कर बाहर निकला तथा गैस का रिसाव होते देख चिल्लाने लगा कि सभी लोग माचिस न जलाए, बीड़ी न जलाए, चूल्हा न जलाए।

इसी चीख पुकार पर सोए हुए ग्रामीणों में हड़कम्प मच गया। लोग घरों में ताला लगाकर सुरक्षित स्थानों की ओर भागने लगे। दोनों ओर बनाए गए कल्याणी नदी के पुल पर से यातायात गुजरना शुरू हुआ। परंतु करीब एक घंटे बाद एचसीसी के अधिकारियों ने भारी वाहनों को पुल पर से गुजरने से रोक दिया। केवल परिवहन निगम की बसें व छोटी गाड़ियाँ ही निकलती रही। करीब आठ घंटे बाद ही यातायात चालू हो सका। टैंकर पलटते ही ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस व फायर कर्मियों को दी।

सूचना पाते ही पुलिस उपाधीक्षक अरविंद पाण्डे पुलिस बल व फायर कर्मियों के साथ घटना स्थल पर पहुँच गए। मौके पर पुलिस कर्मियों की कमी को देखकर दरियाबाद थाने से भी फोर्स बुला ली गई। एलपीजी गैस टैंकर से गैस के रिसाव की सूचना आईओसी के सीनियर प्लाँट मैनेजर श्याम सिंह को दी गई। जिनके निर्देश पर आईओसी के सुरक्षा अधिकारी रवि कुमार दल-बल के साथ मौके पर पहुँचे तथा स्थानीय फायर कर्मियों के सहयोग से रिसाव को बंद किया।

गैस का रिसाव बंद होते ही अधिकारियों ने राहत की सांस ली। गैस रिसाव बंद होने पर उसे एचसीसी की दो बड़ी क्रेनों से सीधा किया गया। सुरक्षा अधिकारी रवि कुमार के अनुसार टैंकर की मरम्मत कराकर उसे लखनऊ प्लाँट ले जाया जाएगा तब तक वह टीम सहित मौके पर जमे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गैस रिसाव से हड़कम्प, घंटों जाम रहा हाइवे