class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाद्यान्न वितरण ठप करा लौट रहे अफसरों पर पथराव, सरकारी जीप क्षतिग्रस्त

आपूर्ति विभाग की देखरेख में हरहुआ ब्लाक के कोईराजपुर गांव में शुक्रवार को खाद्यान्न वितरण के दौरान ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। बवाल बढ़ता देख अफसर वितरण कार्य ठप कराने के बाद वापस लौटने लगे, तो ग्रामीणों ने अफसरों पर पथराव भी किया। संयोग से किसी को चोट तो नहीं लगी, लेकिन सरकारी जीप का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया।
खाद्य उपायुक्त एवं जिलापूर्ति अधिकारी एके सिंह ने बताया कि 2007 में जब नया राशन कार्ड बनना शुरू हुआ था, तब कोईराजपुर में लक्ष्य के अनुसार बीपीएल के लिए 147 और अंत्योदय के लिए 91 कार्ड बनाए गए थे। इन कार्डधारकों को सुषमा देवी नामक कोटेदार के यहां से खाद्यान्न वितरण होता है। ग्राम प्रधान मुनिया देवी ने दबाव डालकर ब्लाक अफसरों से 32 बीपीएल एवं पांच अंत्योदय कार्ड अतिरिक्त बनवा दिये। जब नायब तहसीलदार, बीडीओ, एडीओ पंचायत, लेखपाल एवं पूर्ति निरीक्षक की टीम से राशन कार्ड का सव्रे कराया गया, तो पूर्व में बने कार्ड सही पाए गए और उन्हीं कार्डधारकों को खाद्यान्न वितरित किया जाता रहा है।

ग्राम प्रधान द्वारा बनवाए गए अतिरिक्त राशन कार्ड (32+5=37) पर खाद्यान्न नहीं मिल रहे हैं। विरोध में प्रधान पक्ष के करीब 65 कार्डधारक कोटेदार से खाद्यान्न नहीं ले रहे थे, लिहाज उनके हिस्से का करीब 10 माह का खाद्यान्न दुकान में डम्प पड़ा है। इस पर पिछले दिनों हुए विवाद के बाद जिला प्रशासन ने एक और दुकान खोलने का निर्णय लिया। इस बीच कोटेदार ने 15 अप्रैल 09 को यह तर्क देते हुए हाईकोर्ट से नई दुकान खोलने पर स्थगनादेश ले लिया कि गांव की आबादी चार हजर से कम होने पर दूसरी दुकान नहीं खोली ज सकती।

श्री सिंह ने बताया कि विवाद को देखते हुए आज प्रभारी क्षेत्रीय खाद्य आपूर्ति अधिकारी मरकडेय सिंह, राधेश्याम सिंह, पूर्ति निरीक्षक परवेज अख्तर व जगदीप सिंह की देखरेख में सुबह 8 बजे खाद्यान्न का वितरण शुरू हुआ। तभी प्रधान पक्ष की कुछ महिलाएं दुकान पर पहुंचीं और हंगामा करने लगीं। इस दौरान प्रधान भी पहुंच गयीं और विरोध शुरू कर दीं। इसे देखते हुए वितरण कार्य ठप करा दिया गया। तब तक 18 बीपीएल एवं दो अंत्योदय कार्डधारकों को राशन दिया जा चुका था।

वितरण बंद होने पर लौटते समय अधिकारियों पर हरहुआ पुलिस चौकी मोड़ के पास ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया। कहा, अब विवाद समाप्त होने के बाद ही गांव में खाद्यान्न वितरण कराया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खाद्यान्न वितरण के दौरान ग्रामीणों ने किया हंगामा