class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टी20 वर्ल्‍ड कप 2009 इंग्‍लैंड के कुछ दिलचस्प नियम

अभी भी आप आईपीएल के सुरूर से पूरी तरह नहीं निकले होगे और ये वर्ल्‍ड कप आ गया है। लेकिन एक बात तो तय है कि वर्ल्‍ड कप की दीवानगी आईपीएल से कहीं ज्‍यादा आपके सिर चढ़कर बोलेगी। आईपीएल खत्‍म होने के तुरंत बाद टी20 वर्ल्‍ड कप आ गया है इसलिए नियमों को लेकर कुछ उलझन आपको भी हो सकती है।

· पहला नियम जो आपको वर्ल्ड कप में नहीं मिलेगा वह है आईपीएल की तरह 10 ओवर के बाद साढ़े 7 मिनट का स्ट्रेटजिक टाइम आउट। मतलब वर्ल्ड कप में टीमों को 10 ओवर बाद आगे की रणनीति तैयार करने के लिए साढ़े 7 मिनट का ब्रेक नहीं मिलेगा।

· गेंदबाज अगर गेंदबाजी करते हुए ओवर स्टेपिंग नोबॉल करता है तो अगली गेंद फ्री हिट हो जाती है। इस गेंद पर बल्लेबाज रन आउट के अलावा अन्य किसी तरह से आउट नहीं दिया जा सकता।

· 20 ओवर के मैच में हर गेंदबाज अधिकत्तम 4 ओवर ही गेंदबाजी कर सकता है।

· टवेंटी20 में सिर्फ 6 ओवर का ही पावर प्ले होता है। इसके बाद फील्डिंग कर रही टीम का कप्तान फील्डिंग में मनमाफिक बदलाव कर सकता है।

· पिछले वर्ल्ड कप में आपने भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एक मैच में मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर देखा था, जिसमें 6 गेंदबाज विकेट पर निशाना लगाकर गेंदबाजी करते हैं लेकिन इस बार वन ओवर प्ले ऑफ का नियम है। जो आप हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल में देख चुके हैं। अब मैच टाई होने पर दोनों टीमों को एक-एक ओवर की बल्लेबाजी करनी होगी और ज्यादा रन बनाने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नियम