class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में अपराध घटे, सपा सरकार जैसे हालात नहीं :मायावती

मुख्यमंत्री मायावती ने दावा किया है कि यूपी में अपराध घटा है। उन्होंने  विरोधी दलों की कानून व्यवस्था के संबंध में की जा रही अनर्गल बयानबाजी को सिरे खारिज करते हुए कहा है कि पूववर्ती सरकार के कार्यकाल के दौरान पूरे प्रदेश में जंगल राज कायम था। अपराधियों-माफियाओं से जनता त्रस्त हो चुकी थी। आपराधिक मामलों को पैसा लेकर दबा दिया जाता था।

उन्होंने कहा है कि खुद प्रदेश की जनता भलीभाँति जानती है कि उस समय गंभीर से गंभीर मामलों में भी एफआईआर तक दर्ज नहीं की जाती थी। उन्होंने कहा है कि सपा सरकार में अपराध चरम पर था। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा है कि जब उन्होंने प्रदेश की सत्ता संभाली थी तो उन्होंने सबसे पहले प्रदेश की खराब कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रभावी कदम उठाए थे।

उन्होंने अपराधों के सही पंजीकरण पर जोर देते हुए कहा कि 22 जून से 22 अगस्त 2007 तक की दो माह की अवधि के लिए गत 3 सालों में घटित घटनाओं के संबंध में एफआईआर दर्ज करने का अभियान चलाया गया। जिसके तहत कुल 9561 अभियोगों को पंजीकृत किया गया, जिनमें 7403 प्रकरणों में विवेचना करने पर 31144 अभियुक्त प्रकाश में आएँ। इनमें से 31136 अभियुक्तों के खिलाफ कार्यवाही की गयी।

उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट है कि सपा के शासनकाल में एफआईआर दर्ज ही नहीं की जाती थी और जो एफआईआर दर्ज भी की जाती थी उनकी विवेचना नहीं की जाती थी। जाहिर है कि किस तरह सपा शासन में बड़े पैमाने पर मामलों को दबा दिया जाता था।मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पुलिस अधिकारियों को पहले ही सख्त निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के किसी भी जिले में सर्वसमाज के किसी वर्ग पर कोई जुल्म ज्यादती हो, तो उसकी तत्काल एफआईआर दर्ज कराकर पीड़ित को न्याय दिलाना सुनिश्चित किया जाये।

उन्होंने कहा कि यह सही है कि प्रत्येक मामले की एफआईआर दर्ज होने से दर्ज मामलों की संख्या जरूर बढ़ जाती है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि अब पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के कार्यों की समीक्षा प्रत्येक जिले में दर्ज एफआईआर की संख्या के आधार पर नहीं हो रही है,   बल्कि दर्ज मामलों पर क्या कार्यवाही हुई, इस आधार पर समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि मामला दर्ज होने से जनता को न्याय और राहत मिलती है और अपराधियों का मनोबल भी गिरता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी में कानून व्यवस्था का राजः बसपा