class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अधिक शीतल पेय पदार्थों से स्वास्थ्य को खतरा, बच्चों पर असर अधिक

एसी और कूलर से अचानक 45 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में निकलना अब लोगों को भारी पड़ने लगा है। गर्मी कम करने के लिए अधिक ठंडा पानी व शीतल पेय से गले में खराश की शिकायत हो रही है, खासतौर से बच्चों पर इसका असर अधिक है। सरकारी अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है जिन्हें गले में खराश की शिकायत है, आवाज बैठ रही है या साँस फूलने की बीमारी है। चिकित्सकों ने सलाह दी है कि बाहर से घर लौटने या घर से आफिस पहुँचने पर अचानक ठंडा पानी न पिएँ। अगर काम की वजह से पूरा दिन धूप में रहना पड़े तो पानी खूब पिएँ पर अधिक ठंडा न हो।

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल संयुक्त अस्पताल गोमती नगर के पल्मोनरी विभाग के डॉ. राजेन्द्र कुमार का कहना है कि शरीर में तापमान  संतुलित रखने की अपनी  क्षमता होती है । तापमान में जब अधिक उतार-चढ़ाव आएगा तो यही संतुलन बिगड़ जएगा, जिसकी वजह से शरीर को ठंडा रखने वाले प्राकृतिक स्रोत भी काम करना बंद कर देंगे। नतीजे में गले में खराश होगी,साँस की नलियों में संक्रमण हो सकता है। आवाज बदलने के साथ मामूली बुखार इसका लक्षण है।

डॉ. कुमार कहते हैं कि मानव शरीर पसीना निकलना बेहद जरूरी है क्योंकि यह शरीर को ठंडा करने के काम आता है। नाक के रोएँ भी एयरकंडशिनिंग का काम करते हैं। सिर्फ नाक के हेयर फॉलिकिल यानी रोओं के जरिए मानव शरीर से 700 मिलीलीटर पानी प्रतिदिन फिल्टर होता है जिससे पूरा श्वसन तंत्र सुरक्षित रहता है। गर्मी में इनसान के शरीर को ठंडा करने में पसीना और हेयर फॉलिकल अधिक भूमिका अदा करते हैं। शरीर को इन्हीं एयर कंडीशनर को सक्रिय रखने के लिए पानी की अधिक जरूरत पड़ती है। इसलिए गर्मी खासतौर से तेज गर्मी पर पीना चाहिए ताकि शरीर ठंडा रहे।

डॉ. कुमार के मुताबिक आमतौर पर लोग एयर कंडीशन और कूलर से अचानक गर्मी में निकल आते हैं। कूलर और फ्रिज का पानी भी अधिक ठंडा पी लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। शरीर स्थिर होने के बाद ही पानी पीना चाहिए। उनका कहना है कि धूप और गर्मी का असर बच्चों पर जल्दी पड़ता है इसलिए उन्हें धूप और गर्मी से बचाएँ। उन्हें एयर कंडीशन और कूलर के सामने न लिटाएँ। हल्का बुखार और आवाज का बदलना ही इसका बीमारी का लक्षण है। आराम करने और एहतियात बरतने से बीमारी ठीक हो जती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: गर्मी में अधिक ठंडा पानी पीने से असंतुलित हो जाएँगे