class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोसी के नवनिर्माण में श्रम संसाधन विभाग की पहल

कोसी क्षेत्र के युवकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक दजर्न प्रशिक्षण केन्द्र खुलेगा। प्रशिक्षित युवकों को नौकरी दिलाने में भी सरकार मदद करेगी। इलाके के पुनर्निर्माण में हाथ बंटाने को तैयार श्रम संसाधन विभाग की यह अनोखी पहल है। विभाग ने इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चरल लीजिंग एन्ड फाइनेन्सियल सर्विसेज (आईएलएफएस) के साथ एक नई योजना बनाई है। योजना के तहत विभाग ने क्षेत्र के नौ हजर युवकों को प्रशिक्षित का लक्ष्य रखा गया है।

यह काम दो साल में पूरा करना है। श्रम संसाधन विभाग के सूत्रों से मिली जनकारी के अनुसार युवकों को प्रशिक्षित कर उन्हें नौकरी दिलाने और स्वरोजगार में मदद करने के लिए कोसी क्षेत्र में एक दजर्न केन्द्र खोले जएंगे। वहां इलाके के वसे युवकों को पंजीकृत किया जएगा जो नौकरी पाने को इच्छुक हों तथा निर्धारित योग्यता रखते हों। इन केन्द्रों पर लगाये जने वाले प्रशिक्षक उनके भीतर छिपे कौशल को तरासेंगे और कंपनियों से बात कर नौकरी का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

युवकों को ट्रेनिंग देने के लिए जिन सेक्टरों का चयन किया गया है उनमें एप्रल मैनुफेक्चरिंग, कंस्ट्रक्सन और इलेक्ट्रिकल शामिल हैं। युवकों की रुचि और नौकरी के लिए डिमांड के अनुसार कुछ और सेक्टरों को बढ़ाया जएगा। अलग-अलग सेक्टरों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की जएगी। जनकारी के अनुसार विभाग युवकों को स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित करेगा। विभाग का मानना है कि रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ युवकों को इम्लायबल बनाकर ही प्राकृतिक विपदा से बर्बाद हो चुके इस इलाके का पुनर्निर्माण किया ज सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोसी के नवनिर्माण में श्रम संसाधन विभाग की पहल