class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

100 दिन के भीतर महिला आरक्षण पर अमल: प्रतिभा

100 दिन के भीतर महिला आरक्षण पर अमल: प्रतिभा

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने कहा कि सरकार महिलाओं को विधानसभाओं और लोकसभा में एक तिहाई तथा पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में 50 फीसदी आरक्षण देने के लिये प्रतिबद्ध है तथा इस दिशा में अगले 100 दिन के भीतर आवश्यक कदम उठाये जाएंगे।

नई लोकसभा के गठन के बाद संसद के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करते हुए प्रतिभा ने कहा कि उनकी सरकार अगले 100 दिन के भीतर जो कदमउठायेगी, उनमें राज्य विधानसभाओं तथा लोकसभा में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने के लिये संसद में महिला आरक्षण विधेयक शीघ्र पारित कराने की दिशा में उपाय करना शामिल है।

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार विधानसभाओं और लोकसभा में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने की दिशा में कदम उठाने के अलावा अगले 100 दिन के भीतर पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने के लिये संविधान में संशोधन करने की दिशा में कदम उठायेगी।

प्रतिभा ने कहा कि महिला को वर्ग, जाति तथा महिला होने के कारण अनेक अवसरों से वंचित रहना पड़ता है। इसलिये पंचायतों के साथ शहरी स्थानीय निकायों में आरक्षण बढ़ाने से अधिक महिलाएं सार्वजनिक क्षेत्रों में प्रवेश कर सकेंगी। राष्ट्रपति ने संप्रग सरकार द्वारा अगले एक सौ दिन में उठाये जाने वाले जिन कदमों का जिक्र अपने अभिभाषण में किया है उनमें आरक्षण वाला मुद्दा पहले नंबर पर है ।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार अगले पांच साल में प्रत्येक महिला को साक्षर बनाने के लिये राष्ट्रीय साक्षरता मिशन को राष्ट्रीय महिला साक्षरता मिशन के रूप में पुनर्गठित करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:100 दिन के भीतर महिला आरक्षण पर अमल: प्रतिभा