class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छुट्टियों की मौज-2

छुट्टियों पर जाएं तो ध्यान रखें कि उस दौरान ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें, छुट्टियों में पहनावा कैजुअल रखें। टी शर्ट, शॉर्ट्स और स्पोर्ट्स शूज छुट्टी के विचार को पुख्ता करते हैं और आरामदेह भी साबित होते हैं। ढीले आरामदायक सूती वस्त्रों का तो कहना ही क्या, उनसे त्वचा को भी सुकून मिलता है।

चुनिंदा स्थानों पर ही खाएंः जिन स्थानों पर आपको ठहरना है या खाना है, उनका चयन सावधानी से करें। रास्ते में किसी ढाबे पर रुकें तो यह जरूर देख लें कि खाने पर मक्खियां न भिनक रही हों या खाना बासी न हो। गर्मियों में फूड-प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

कुछ खाद्य पदार्थो से परहेज बरतेंः यात्रा के दौरान कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थो से परहेज करें जिनके संक्रमित होने का अधिक खतरा होता है। कटे हुए फल, दुग्ध उत्पाद, क्रीम, आलू, सी-फूड, सलाद, अंडे से बनी चीजें, चिकन और हैम स्प्रैड, कोल्ड स्लाइस्ड मीट और दही से कुछ दिन दूर रहने में ही भलाई है।

फस्ट एड किट साथ रखेंः एक मजबूत फस्ट एड बाक्स में सभी जरूरी सामान रखें। पहले से पढ़ा-समझ हुआ फस्ट एड मैनुअल, तीखी नोक वाली कैंची, एक और दो इंच बैंडेज के रौल, रोगाणु-मुक्त कॉटन पैकेट, सील्ड पैक में मिलने वाले गौज, एडिसिव प्लास्टर का रौल, सेवलान या डिटॉल की छोटी बोतल, क्रैप बेंडेज, और क्लीनिकल थर्मामीटर।

जरूरी दवाएं भी साथ रखेंः आम उपयोग की दवाएं भी साथ रखें। मिसाल के लिए बुखार के लिए पैरासिटामोल (क्रोसिन, काल्पोल, मैटासिन) या निमिसुलाइड (नाइस) टैबलेट्स। उल्टी के लिए प्रोमेथेजीन (एवोमिन), और एलर्जी के लिए सेट्रिजिन या एविल।

एक दिन पहले लौटेंः जब छुट्टियों का कार्यक्रम बनाएं तो बेहतर होगा कि छुट्टी खत्म होने से एक दिन पहले ही घर वापस लौट आएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छुट्टियों की मौज-2