class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'महिला आरक्षण पर सर्वसम्मति बनाऊंगी'

'महिला आरक्षण पर सर्वसम्मति बनाऊंगी'

लोकसभा की नवनिर्वाचित अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा है कि वह देश की पहली महिला लोकसभा अध्यक्ष बनकर गौरवान्वित महसूस कर रही हैं और बहुचर्चित महिला आरक्षण विधेयक पर सर्वसम्मति बनाकर उसे पारित कराने का प्रयास करेंगी। मीरा कुमार ने बुधवार को सदन की अध्यक्ष बनने के बाद संसद परिसर में अपने पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए अपने संबोधन में कहा कि दो साल पहले प्रतिभा पाटिल को पहली महिला राष्ट्रपति बनाया गया था और अब उनके बाद उन्हें लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनाया गया है, जिससे वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें अध्यक्ष बनाया जाना केवल प्रतीकात्मक नहीं है बल्कि इस बात का भी सूचक है कि समाज में महिलाओं की स्थिति मजबूत होती जा रही है। हालांकि अभी महिला सशक्तिकरण की दिशा में काफी कुछ किया जाना बाकी है।

यह पूछे जाने पर कि वह संसद में वर्षों से लम्बित महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने के लिए क्या कदम उठाएंगी तो उन्होंने कहा कि वह इस विधेयक को पारित कराने के बारे में सभी दलों से बातचीत द्वारा सर्वसम्मति बनाने का प्रयास करेंगी। उन्होंने कहा कि इससे पहले पिछली लोकसभा में भी इस विधेयक को लाने का प्रयास किया जा चुका है, लेकिन संविधान संशोधन विधेयक होने के कारण इस पर सर्वसम्मति बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने यह आशा व्यक्त की कि सभी दल इस विधेयक पर सहमत हो जाएंगे।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'महिला आरक्षण पर सर्वसम्मति बनाऊंगी'