class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इलाके में सनसनी, फातेहा पढ़े जाने से तनाव

अलीगढ़ में एक तालाब के किनारे नरमुंड मिलने का मामला अभी ठंडा नहीं पड़ा था कि पिहानी के पंडरवा किला के पास एक तालाब में खुदाई के दौरान भारी मात्रा में नर कंकाल मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई है। एक समुदाय की ओर से वहाँ फातेहा पढ़े जने से तनाव फैल गया है। तनाव को देखते हुए पंडरवा किला के इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। अप्रिय घटना की आशंका के मद्देनजर सभी कंकाल जमीन गहरी खोदकर पुन: वहीं गड़वा दिए गए हैं।

एसडीएम पद्म सिंह ने बताया कि मामले की जँच कराई ज रही है। पुलिस के मुताबिक अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा ज सकता। पंडरवा किला के क्षेत्र में मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य चल रहा है। इस दौरान सड़क बनाने के लिए तालाब के किनारे मिट्टी खोदे जाने पर भारी मात्रा में नर कंकाल मिलने से काम रोक दिया गया है। इसकी सूचना मिलते ही आसपास के इलाके के लोग वहाँ पहुँच गए। एक समुदाय की ओर से फातेहा पढ़े जने के प्रयास के बाद तनाव फैल गया। बाद में किसी तरह लोगों को समझ-बुझकर माहौल शांत किया गया है।

प्रशासन अभी इस मामले में कुछ भी बोलने को नहीं तैयार है। नर कंकालों के मिलने से इलाके में तरह-तरह की कयास लगाए ज रहे हैं। पंडरवा गाँव के रामबाबू ने बताया कि ये नर कंकाल काफी वर्ष पुराने प्रतीत हो रहे थे। हो सकता है महाभारत काल के रहे हों। किंवदन्तियों के अनुसार पंडरवा में कुछ समय तक पांडव ठहरे थे। जहाँ पर पांडव ठहरे उसे स्थान पर एक किला बना था। काल के चक्र में यह किला अब टीले के रूप में बदल गया।

गाँव का नाम पंडरवा किला पड़ा। अंग्रेजों की हुकूमत में पंडरवा शासन-सत्ता का महत्वपूर्ण केन्द्र रहा। राजस्व अभिलेखों में अभी भी पिहानी कस्बे का परगना पंडरवा है और नायब तहसीलदार भी ‘नायब तहसीलदार पंडरवा’ के पद नाम से होती है।

पंडरवा में मिले नर कंकालो का आकार सामान्य से काफी बड़ा है। कंकालो को देखकर लगता है कि ये लोग जीवनकाल में काफी लंबे तगड़े रहे होंगे। कई कंकालो के पैर कटे हुए हैं। क्या कभी एक साथ कई लोग पैर काटकर दफनाए गए होंगे? यह प्रश्न गाँव की हर जुबान पर है। हर आदमी इन कंकालो का रहस्य जनने को उत्सुक है। फिलहाल पूरे मामले को लेकर प्रशासन जांच की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंडरवा किला में भारी मात्रा में नर कंकाल मिले