class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समर-जॉब की वेला

गर्मियों का ये मौसम छुट्टियों का भी मौसम है। जाहिर है कुछ लोग काम से छुट्टी लेकर हिल स्टेशन या कहीं और का रुख कर चुके हैं, और बाकी लोग भी घूमने जाने की तैयारी में हैं। हर कोई पहले से अपनी छुट्टियों की योजना काफी सोच विचार कर बनाता है, ताकि छुट्टी का मजा किरकिरा न हो, लेकिन इस जोश में ज्यादातर लोग अपनी गैर-मौजूदगी में दफ्तर के काम की योजना बनाना भूल जाते हैं। ये अच्छी बात नहीं है। छुट्टी पर जाने से पहले अपने कामकाज की ठीक से प्लानिंग और अन्य इंतजामात कर लेना काम के प्रति आपकी जिम्मेदारी और गंभीरता का परिचायक होता है।

पांच आवश्यक कदम

- छुट्टी पर जाने की बात पहले से अपने सहकर्मियों को जरूर बता दें, क्योंकि आखिर उन्हें ही आपकी गैर मौजूदगी में आपके काम का भार उठाना होगा। अगर आपके साथ कई लोग काम करते हैं, तो सभी को इसकी सूचना दें। अपने साथियों के साथ-साथ बॉस को भी अपने काम की मौजूदा स्थिति से अवगत करा देना चाहिए, ताकि आपके पीछे से कोई संकट पैदा न हो। अपना फोन नंबर भी दे जाएं।

- अगर आप टीम लीडर हैं, तो काम का बंटवारा करके जाना अहम है। छुट्टी पर जाने से पहले हरेक शख्स का रोल तय कर दें, और उन्हें विस्तार से बताकर जाएं कि लौटकर आप उनसे क्या-क्या अपेक्षा करते हैं। इस ारे में किसी के मन में कोई भ्रम नहीं रहना चाहिए।

- आपके जाने के बाद जो कोई शख्स आपका काम संभालेगा, उसे पूरा काम ठीक से समझकर जाएं। उस शख्स को काम के प्रति कोई अस्पष्टता महसूस नहीं होनी चाहिए। अगर काम जटिल है, तो एक-दो दिन उसे अपने साथ काम करने का मौका देकर ठीक से अभ्यास करवा दें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो वह व्यक्ति पीछे से आपको कोसता रहेगा।

- छुट्टी पर जाने से पहले जिस प्रोजेक्ट या काम को आपने हाथ में ले रखा है, उसे पूरा करके ही जाएं। ऐसा काम आधा बीच में छोड़कर जना छुट्टियों भर आपको भी सालता रहेगा।

- छुट्टी जाने से पहले अपने मेल बॉक्स को ‘आउट आफ आफिस’ मोड पर करके जाएं, ताकि आपके क्लायंट और अन्य शहरी लोग भी जान सकें कि आप शहर गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समर-जॉब की वेला