class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रणव, आडवाणी और सोनिया ने ली शपथ

पंद्रहंवीं लोकसभा के पहले सत्र के शुरुआती दिन की कार्यवाही सोमवार को नेता सदन और वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी, नेता विपक्ष लालकृष्ण आडवाणी और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसद सदस्य की शपथ लेने के साथ शुरू हुई। सोनिया ने हिंदी में शपथ ली।

लोकसभा में वरिष्ठतम सदस्य होने के नाते कांग्रेस के मणिकराव गावित ने अस्थाई तौर पर लोकसभा अध्यक्ष का आसन संभाला। सोनिया गांधी के लोकसभा सदस्य की शपथ लेने के बाद इंदौर से लगातार सात बार सांसद चुनी गई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सुमित्रा महाजन को चौथे नंबर पर सदस्यता की शपथ दिलाई गई। इनके बाद केन्द्रीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों ने संसद सदस्य की शपथ ली।

सदन के शीर्ष सदस्यों को शपथ दिलाने के बाद राज्यवार अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम से सदस्यों को शपथ दिलाने का सिलसिला शुरु हुआ। असम, अरुणाचल प्रदेश और फिर बिहार के सांसदों को एक-एक कर शपथ दिलाई गई। राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष एवं पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने हिंदी में ईश्वर के नाम पर शपथ ली।

जनता दल (यू) के नवनिर्वाचित कई सांसदों ने मैथिली भाषा में सदस्यता की शपथ ली। बिहार से निर्वाचित भाजपा सांसद कीर्ति आजाद ने मैथिली में शपथ लेकर सबको चकित कर दिया। पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री रघुवंश प्रसाद सिहं ने अपनी चिर परिचित शैली में हिंदी में शपथ ली।

सासाराम बिहार से कांग्रेस सांसद मीरा कुमार ने हिंदी में शपथ ली, वह जब शपथ लेने खड़ी हुई तो पूरा सदन मेजों की थपथपाहट से गूंज उठा। उल्लेखनीय है कि कुमार लोकसभा अध्यक्ष पद की प्रबल दावेदार के रूप में उभरी हैं। उपाध्यक्ष के तौर पर भाजपा की वरिष्ठ सदस्य सुमित्रा महाजन का नाम ऊपर है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रणव, आडवाणी और सोनिया ने ली शपथ