फोटो गैलरी

Hindi Newsडिजिटल कैमरा

डिजिटल कैमरा

आप लोग डिजिटल कैमरे से तो वाकिफ होंगे। इसकी सहायता से आप किसी मूवमेंट के हर पल को कैमरे में कैद कर सकते हैं, वहीं एक साथ कई तस्वीरें भी खींच सकते हैं। आज बाजर में रिकॉर्डिग और फोटोग्राफी दोनों के...

डिजिटल कैमरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Jun 2009 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

आप लोग डिजिटल कैमरे से तो वाकिफ होंगे। इसकी सहायता से आप किसी मूवमेंट के हर पल को कैमरे में कैद कर सकते हैं, वहीं एक साथ कई तस्वीरें भी खींच सकते हैं। आज बाजर में रिकॉर्डिग और फोटोग्राफी दोनों के लिहाज से डिजिटल कैमरे मौजूद हैं।

क्यों हैं अलग कई कांपेक्ट स्टिल डिजिटल कैमरे ध्वनि, चलते-फिरते वीडियो और स्टिल इमेज तीन को रिकॉर्ड करते हैं। डिजिटल कैमरा कई ऐसे काम कर सकता है, जिसे फिल्म कैमरा नहीं कर सकता। यह स्क्रीन पर इमेज को तुरंत डिस्प्ले कर सकते हैं, एक छोटी सी मेमोरी डिवाइस में हजरों इमेज को स्टोर करने के बाद आप उन्हें डिलीट भी कर सकते हैं। डिजिटल कैमरे कई प्रकार के हैं, कांपेक्ट डिजिटल कैमरा, ब्रिज कैमरा, डिजिटल सिंगल लैंस रिफलैक्स कैमरा, डिजिटल रेंजफाइंडर्स, लाइफ स्कैन कैमरा सिस्टम। ज्यादातर डिजिटल कैमरों में सीसीडी (चार्ज कपल्ड डिवाइस) का इस्तेमाल होता है।

तकनीक : तकनीकी रूप से कहा जए, तो डिजिटल कैमरा वह होता है, जो डिजिटल रूप में वीडियो और स्टिल फोटोग्राफ खींचता है। यह रोशनी के प्रति संवेदनशील सेंसरों पर तस्वीरें रिकॉर्ड करता है। कई डिजिटल कैमरे ध्वनि के साथ चलते-फिरते वीडियो भी बनाते हैं। इसमें रील की आवश्यकता नहीं होती। मेमोरी चिप होती है जिसमें डाटा स्टोर हो जता है। इसके बाद आप डाटा कंप्यूटर में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। प्रिंट ले सकते हैं। आधुनिक तकनीक के कुछ कैमरों में ब्लूटूथ है, जिससे बिना तार के डाटा ट्रांसफर हो सकता है।

खासियत इन कैमरों की सबसे बड़ी खूबी है कि मेमोरी दुबारा इस्तेमाल की ज सकती है। इस की मेमोरी में मौजूद सामग्री कंप्यूटर में ट्रांसफर कर डिलीट की ज सकती है। इसमें जूम का भी फंक्शन है। इसके शक्तिशाली लैंस दूर स्थित किसी वस्तु की साफ तस्वीर खींच सकते हैं। इसके साथ इसमें नाइट मॉड का ऑप्शन होता है, जिसकी सहायता से आप साफ तस्वीर बना सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें