class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बचाएं बिजली

गर्मियों के मौसम में अकसर बिजली की खपत बहुत बढ़ जती है। मंदी और महंगाई के दौर में बिजली का बिल भी बिजलियां गिराता लगता है। इन दिनों तो बिजली के दामों में वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में यदि थोड़ी सावधानी बरती जए तो बिजली के बिल को काफी हद तक नियंत्रित किया ज सकता है।

लापरवाही न करें

बिजली के बिल में बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह कुछ हद तक हमारी लापरवाही भी होती है। जहां कम रोशनी से काम चल सकता है वहां भी हम बड़े बल्ब लगे होने पर ध्यान नहीं देते। जरूरत के अनुसार ही रोशनी से काम चलाना चाहिए। बेवजह की जगमगाहट आपके लिए शान बढ़ाने की नहीं, लापरवाही दर्शाने की मिसाल मानी जती है। लाइट जलाकर उसे बंद करना भूल जना लापरवाही ही मानी जएगी। इससे जरूर बचें।

बिजली बचाने के खास टिप्स इस प्रकार हैं

अपने घर में साधारण बल्ब की जगह सीएफएल बल्ब ही लागाएं जो 40 से 70 फीसदी तक किफायती पड़ते हैं। इनकी रोशनी कम लागत में ज्यादा पड़ती है।

अपने घर को गर्मी वधूप से बचाने के लिए आप बाहर और छत पर पौधों व गमलों का सहारा ले सकते हैं।

गर्म खाने को ठंडा करने के बाद ही फ्रिज में रखें। धातु के बर्तनों को फ्रिज में रखने से बचें इनमें ठंडक देर से होती है।

फ्रज को बार-बार और पूरा खोलने की जरूरत नहीं। यह भी जंच लें कि बंद करने के बावजूद फ्रिज के दरवाजे में गैप तो नहीं बचा।

गर्मी से बचाव के लिए एयरकंडीशनर की बजय सीलिंग फैन या कम बिजली खर्च वाले कूलर प्रयोग में लाएं।

यदि एसी का प्रयोग लाजिमी लगे तो कृपया हवा के रास्ते खुले न छोड़ें, इससे कमरे की ठंडक बाहर चली जती है और अंदर का तापमान बढ़ जता है।

आजकल बाजर में ऐसे उपकरण मौजूद हैं जो जरूरत न होने पर स्वत: ऑफ हो जते हैं। इनका इस्तेमाल बेहतर होगा। ऐसे भी उपकरण बाजर में हैं, जो घर में बेवजह खुले स्विच के कारण जया होने वाली बिजली को बचाते हैं। इनके इस्तेमाल से बिजली की खपत काबू में रहती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बचाएं बिजली