class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इजरायल की यात्रा पर भारत का जंगी जहाज

इजरायल की यात्रा पर भारत का जंगी जहाज

स्वोर्ड आर्म वेस्टर्न फ्लीट में भारत का अगली कतार का जंगी जहाज आईएनएस ब्रहमपुत्र, इजरायल के साथ अपने पुराने संबंधों को मजबूत करने के मकसद से उत्तरी तटीय शहर हाइफा की चार दिन की सद्भावना यात्रा पर है।

जंगी जहाज के कमांडर कैप्टन फिलीपोस जी पिनूमूतिल ने जहाज पर एकत्रित लोगों को संबोधित किया, यह यात्रा इजरायल के साथ भारत के संबंधों के महत्व को दर्शाती है। इतना ही नहीं, जहाज में बराक प्रतिरक्षा मिसाइल प्रणाली लगी है, जिसकी आपूर्ति भी इजरायल ने ही की है।

जहाज में लगी बराक प्रतिरक्षा मिसाइल प्रणाली का उल्लेख करते हुए इजरायल में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने कहा, इस उत्साह से साफ पता चलता है कि भारतीय जहाज मित्र की सीमा में है, यह न केवल इस्रायल में है बल्कि इसका एक हिस्सा भी इजरायली है।

आईएनएस ब्रहमपुत्र पर सवार नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि भारत के जंगी जहाज पश्चिम एशिया और पूर्वी अफ्रीका के बंदरगाहों पर नियमित रूप से जाते हैं और शांतिपूर्ण मौजूदगी के साथ संबद्ध देशों से अपनी एकजुटता प्रदर्शित करते हैं।

भारतीय जहाज को देखने के लिए जुटे हुजूम में पुराने आईएनएस ब्रहमपुत्र के पूर्व कमांडर जैक स्टीफन भी शामिल थे जो सेवानिवृत्त होने के बाद इजरायली नागरिक के रूप में तेल अवीव में बस चुके हैं। भारतीय नौसेना की पोशाक पहने 93 वर्षीय पूर्व नौसेना अधिकारी ने राजकपूर की एक फिल्म का देशभक्ति से ओतप्रोत गीत सुनाया और श्रोताओं की सराहना जमकर बटोरी।

भारतीय नौसेना के बेहतरीन जंगी जहाजों में से एक, बराक प्रतिरक्षा मिसाइल प्रणाली से सुसज्जित आईएनएस ब्रहमपुत्र इरीट्रिया से हाइफा पहुंचा और दो जून को नेपल्स के लिए रवाना हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इजरायल की यात्रा पर भारत का जंगी जहाज