class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तुझे देखा तो ये जाना सनम..

तुझे देखा तो ये जाना सनम..

‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’  की सफलता का श्रेय क्या सबसे पहले दर्शकों को दिया जाना चाहिए। 1995 में बनी इस फिल्म में यशराज बैनर ने इस बात का ध्यान रखा कि यह फिल्म बच्चों से लेकर बुर्जुगों तक को पसंद आये। यह योजना इतनी सटीक थी कि आज 14 साल बाद इसे फैमिली एंटरटेनर होने का दर्जा हासिल है। आज भी युवा इस फिल्म की एक फेमस लाइन को अपनी प्रेमिका पर मार ही देते हैं। ‘बड़े-बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं.’ और सेनोरिटा तो खैर फेमस है ही। उस दौर के युवा आज शायद 2-3 बच्चों के मां-बाप बन गये होंगे, लेकिन इस फिल्म को देख आज के युवा भी यही नगमा गुनगुनाते नजर आते हैं, तुझे देखा तो ये जाना सनम..

रिलीज के बाद से इस फिल्म को मुम्बई के मराठा मंदिर थियेटर में लगातार दिखाया जा रहा है। दर्शकों में इस फिल्म के प्रति बोरियत का भाव कभी नहीं देखा गया। इस फिल्म ने सबसे पहले बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध फिल्म ‘शोले’ के रिकॉर्ड की बराबरी की और फिर उसे तोड़ा भी। ‘शोले’ मिनर्वा थियेटर में 1975 से 1980 के बीच लगातार पांच वर्षो तक चली थी।

लौटे फिर वही लम्हे

मुम्बई में तो यशराज फिल्म्स के साथ करार के चलते इसकी स्क्रीनिंग जारी रही, लेकिन इन दिनों निर्माता और मल्टीप्लेक्स वालों के बीच चल रही हड़ताल के बीच भी इसे देश के विभिन्न शहरों में दर्शकों ने हाथोंहाथ लिया।  पिछले दिनों यह फिल्म दिल्ली के गोलचा सिनेमा में दिखाई जा रही थी। अन्य कई थियेटर वालों ने भी इसे दिखाया और आड़े वक्त में अच्छी कमाई की। दर्शकों को भी राज और सिमरन की जोड़ी फिर से देखने को मिली।
 
बेमिसाल जोड़ी

इसमें कोई दो राय नहीं कि शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी को बड़े परदे पर इससे बेहतर पहले कभी नहीं देखा गया था। सच कहें तो राज और सिमरन का प्यार और उनके बीच की कैमिस्ट्री ने दर्शकों के मन में एक अलग जगह सी बना ली थी। जब ये फिल्म आई थी तो काजोल की शादी नहीं हुई थी और आज वो एक बच्चे की मां है। शाहरुख खान के भी दो बच्चे हैं। 14 सालों में उनके जीवन में तो काफी फर्क आ गया, लेकिन इस फिल्म को देखने के बाद आज भी वो उसी पुराने समय में लौट जाते हैं। यही बदलाव शाहरुख  की जिंदगी में भी आया। अब यही जोड़ी फिर से बड़े परदे पर नजर आएगी। करण जौहर की अगली फिल्म ‘माई नेम इज खान’ में ये दोनों साथ काम कर रहे हैं। 

बिजनेस भी खूब रहा
‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’  ने भारत में लगभग 5 मिलियन और विदेशों में 175 मिलियन का व्यापार किया। इस फिल्म ने कमाई के मामले में पहले के सभी आंकड़ों को ध्वस्त कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया। केवल ‘गजनी’ जसी फिल्म ही इसके रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तुझे देखा तो ये जाना सनम..