class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेलवे ने यात्री किराया बढ़ाया, 21 जनवरी से होगा लागू

रेलवे ने यात्री किराया बढ़ाया, 21 जनवरी से होगा लागू

महंगाई से पहले से ही बुरी तरह प्रभावित जनता पर सरकार ने बुधवार को एक और बोझ डालते हुए रेल बजट से कुछ सप्ताह पूर्व यात्री किराए में दो से दस पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ोतरी किए जाने की घोषणा की है। नई दरें 21 जनवरी से लागू होंगी।

रेल मंत्री पवन बंसल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि किराए में बढ़ोतरी से रेलवे को 6600 करोड़ रुपए की प्राप्ति होगी। उन्होंने किराए में बढ़ोतरी को उचित ठहराते हुए कहा कि पिछले दस वर्ष से प्रथम श्रेणी को छोड़कर किसी अन्य श्रेणी के किराए में वृद्धि नहीं की गई थी। इससे रेलवे को होने वाला नुकसान साल दर साल बढ़ता जा रहा था।

बंसल ने बताया कि रेल किराए में दो से लेकर 10 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। द्वितीय श्रेणी साधारण (उपनगरीय) रेल किराया दो पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है, जबकि गैर उपनगरीय द्वितीय श्रेणी के किराए में तीन पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है।

मेल और एक्सप्रेस यात्री ट्रेन के द्वितीय श्रेणी का किराया चार पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है। स्लीपर क्लास छह पैसे और एसी चेयर कार के किराए में बढ़ोतरी दस पैसे होगी। करीब एक दशक बाद सभी श्रेणी के किराए में वृद्धि हुई है।

बंसल ने बताया कि इससे पहले एक अप्रैल 2012 को प्रथम श्रेणी के किराए में 10 पैसे, एसी 2 टियर 15 पैसे और एसी प्रथम श्रेणी, एक्जूक्टिव श्रेणी का किराया 30 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रेलवे ने यात्री किराया बढ़ाया, 21 जनवरी से होगा लागू