class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नकदी हस्तांतरण के लिए आधार तथा बैंक खाता अनिवार्य

नकदी हस्तांतरण के लिए आधार तथा बैंक खाता अनिवार्य

सीधे नकदी हस्तांतरण की योजना का लाभ तभी मिल पाएगा जबकि लाभार्थी के पास आधार कार्ड और बैंक खाता होगा। सीधे नकदी हस्तांतरण की योजना नए साल यानी 1 जनवरी, 2013 से शुरू होने जा रही है। सरकार ने स्पष्ट किया कि संबंधित जिलों में निर्धारित तारीख तक आधार कार्ड तथा बैंक खाता संख्या उपलब्ध कराने पर ही सीधे नकदी हस्तांतरण सुविधा का लाभ लाभार्थी को मिलेगा।
सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज रात हुई बैठक में इस मुद्दे पर विचार विमर्श हुआ। यह बैठक इस योजना को लागू करने की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। बैठक में आधार तथा बैंकिंग प्रणाली में समन्वय को बेहतर करने पर चर्चा हुई।

बैठक में फैसला किया गया कि शुरुआत में ध्यान सिर्फ 43 जिलों पर केंद्रित किया जाए। हालांकि, इस योजना के लिए 51 जिलों की पहचान की गई है। लेकिन हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव के कारण 8 जिले इसके लिए तैयार नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि 1 जनवरी को यह योजना 35 जिलों में शुरू की जाएगी। 43 में से शेष जिलों में यह योजना 10 जनवरी को शुरू होगी।

बैठक में 16 मंत्री शामिल हुए। बैठक में कहा गया कि यह योजना किसी जिले में चरणबद्ध तरीके से लागू नहीं होगी, बल्कि समूचे जिले में एक बार में लागू की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि पहली जनवरी को 30 से 35 जिलों में यह योजना लागू की जाएगी। उसके बाद 10 जनवरी तक 51 अन्य जिलों में इस योजना को लागू किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नकदी हस्तांतरण के लिए आधार तथा बैंक खाता अनिवार्य